BitCoin में 22% की गिरावट, अल साल्वाडोर ने उठाया फायदा , ख़रीदे 150 BitCoin

Latest Update: हाल ही में बिटकॉइन में लगभग 22 % तक की गिरावट दर्ज की गयी थी. इस पर मध्य अमेरिकी देश अलसल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकले ने बाजार की स्थिति का फायदा उठाया और 150 बिटकॉइन खरीद लिए . क्रिप्टो करेंसी में अरबो डॉलर कीमत की बिक्री के चलते बिटकॉइन [BitCoin] काफी नीचे गिरते हुए 4 दिसम्बर को 42000 डॉलर लगभग 3160000 रूपये प्रति टोकन तक नीचे आ गया था. जिसका फायदा मध्य अमेरिका देश अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकले ने उठाया और 150 बिटकॉइनखरीद लिए.  उस वक़्त क्रिप्टो करेंसी की कीमत 48670 डॉलर लगभग 37 लाख रूपये थी. बीते 2 सप्ताह में यह दूसरी बार है जब राष्ट्रपति बुकेले ने डिस्काउंटेड प्राइस में BitCoin खरीदे. ट्विटर पर बुकेले ने लिखा है की वह सिर्फ सात मिनट में सबसे निचले स्तर से चूक गये.

 

 

हाल ही में 29 नवम्बर को अल सल्वाडोर ने अपने खाते में 100 Bitcoin जोड़े थे. उस समय BitCoin की कीमत गिरकर 54377 डॉलर लगभग 40 लाख रूपये हो गये थे, जो हाल ही में लगभग 50.5 लाख रूपये के उच्चतम स्टार को छु गयी थी.

सितम्बर 2021 में बिटकॉइन को अल सल्वाडोर ने लीगल करेंसी किये जाने के बाद देश में अब लगभग 1500 बिटकॉइन है. CoinMarketCap के अनुसार बिटकॉइनका वर्तमान रेट 48000 डॉलर लगभग 36 लाख रूपये है. और अल सल्वाडोर के खजाने में 72 मिलियन डॉलर लगभग 542 करोड़ रूपये की कीमत के क्रिप्टो टोकेन है.

See also  भारत का पहला क्रिप्टोकरंसी इंडेक्स लॉन्च: IC 15

 

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अल सल्वाडोर को चेतावनी दी कि बिटकॉइन [ BitCoin ] को लीगल टेंडर के रूप में उपयोग करना बंद कर दें क्योंकि इसकी कीमत में बहुत ज्यादा अस्थिरता है और यह कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन, फाइनेंशिअल इंटीग्रटी और फाइनेंशिअल स्टेबिलिटी के लिए जोखिम भरा है। पिछले हफ्ते बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) के गवर्नर एंड्रयू बेली ने अल सल्वाडोर पर बिटकॉइन [ Bitcoin ] को लीगल टेंडर के रूप में वैध बनाने पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि क्या अल सल्वाडोर को उन जोखिमों के बारे में पता भी है जो अब उसके फाइनेंशिअल सिस्टम के लिए खड़े हो चुके हैं? बहरहाल इस सब के बीच अल सल्वाडोर ने 150 बिटकॉइन और खरीद लिए हैं।

 

इन्हें भी पढ़े…

Leave a Comment