Bitcoin जैसी क्रिप्टो करेंसी और ब्लॉकचेन पर RIL चेयरमैन मुकेश अम्बानी की राय

क्रिप्टो करेंसी पर मुकेश अम्बानी: हाल ही में फिनटेक [ Fintech ] पर आयोजित एक कार्यक्रम Infinity Forum को संबोधित करते हुए शुक्रवार को RIL के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने कहा की क्रिप्टो करेंसी [ Crypto Currency ]  की तुलना में ब्लॉक चेन काफी अलग टेक्नोलॉजी है. मुकेश अम्बानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन है उन्होंने BitCoin सहित सभी क्रिप्टो करेंसी [ Crypto Currency ]  और ब्लॉक चेन [ Block Chain ] टेक्नोलॉजी [ Technology ] पर अपनी राय रखते हुए कहा की इन दोनों में काफी अंतर है . उन्होंने कहाँ की वे ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी में भरोसा करते है .

मुकेश अंबानी ने  कहा, ‘ब्लॉकचेन ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसमें मैं भरोसा करता हूं और यह क्रिप्टो से अलग है.’ उन्होंने कहा कि ऐसे स्मार्ट टोकन आ गए हैं जिनसे यह सुनिश्चित होता है कि आप ऐसे लेनदेन कर सकें जिन्हें बदला न जा सके. लेकिन वह खुद रियल टाइम में बिलीव करते हैं और रियल टाइम में सबकुछ बदल जा सके. लेकिन वह खुद रियल टाइम [ Real Time ] में बिलीव करते हैं और रियल टाइम में सबकुछ बदल जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा ढांचा तैयार करना जरूरी है जिससे भरोसा आधारित लेनदेन और भरोसा आधारित समाज बन सके.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 

मुकेश अम्बानी ने कहा की भरोसे और समानता आधारी समाज के लिए ब्लॉक चेन बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा की मुझे लगता है की इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स के द्वारा रियल टाइम और ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी में , स्मार्ट टोकन और डिजिटल में कन्वर्जन ही विकेन्द्रित वित्तीय क्षेत्र को नये सिरे से परिभाषित करेगा.

हाल ही में केंद्र सरकार क्रिप्टो करेंसी पर अंकुश लगाने की तैयारी कर रही है. संसद में इसके लिए सरकार शीतकालीन सत्र में ही बिल पेश करेगी. पहले यह चर्चा थी की सरकार सभी निजी क्रिप्टो करेंसी को बैन कर देगी. परन्तु केंद्र सरकार ने यह साफ़ किया की क्रिप्टो करेंसी पर बैन का प्रस्ताव नही है और इसे रेगुलेट किया जायेगा.

mukesh ambani
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “Bitcoin जैसी क्रिप्टो करेंसी और ब्लॉकचेन पर RIL चेयरमैन मुकेश अम्बानी की राय”

Leave a Comment

X
Share via
Copy link