Crypto Currency क्या है? और यह कैसे काम करती है?

What is Cryptocurrency? What is Blockchain? How Cryptocurrency Works, Features of Cryptocurrency, History of Cryptocurrency, Famous Cryptocurrency, क्रिप्टो करेंसी क्या है ?, ब्लॉक चैन क्या है? क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है? क्रिप्टो करेंसी की विशेषताएं क्या है? सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी आदि की जानकारी आप को इस लेख में मिलेगी . यदि आप क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित या फिर डिजिटल जगत से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट [ mydigitalblog.in ] को लगातार विजिट करते रहे .

क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? [ What is CryptoCurrency? ]

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल / वर्चुअल करेंसी है जिसका उपयोग वस्तुओं या सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है. इस करेंसी को छुआ नही जा सकता. यह विकेन्द्रिकृत [ Decentralised ] डिजिटल धन [ करेंसी ] है जो की ब्लॉक चैन पर आधारित है.

 

ब्लॉक चैन क्या है? [ What is Block Chain? ]

BlockChain एक ऐसा डिजिटल लेजर है जिसके द्वारा रिकार्ड्स को सुरक्षित [ Safe ] रखा जाता है. ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी में कई ब्लॉक्स होते है तथा इसमें डाटा होता है जो आपस में जुड़े हुए होते है?

 

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है? [ How cryptocurrency works ]

CryptoCurrency ब्लॉक चैन पर आधारित है तथा क्रिप्टो करेंसी में होने वाले लेनदेन का डाटा ब्लॉक्स में रख जाता है तथा इनकी सिक्यूरिटी क्रिप्टो करेंसी माईनिंग [ Mining ] द्वारा की जाति है. वे व्यक्ति जो क्रिप्टो करेंसी की माईनिंग [ Mining ] करते है उन्हें माईनर्स [ Miners ] कहते है.

See also  रोबिन्हुड लिस्टिंग की अफवाहों के बाद शीबा इनु 16% बढ़ी

 

क्रिप्टोकरेंसी की विशेषताएं [ Features of Cryptocurrency ]

क्रिप्टोकरेंसी की विशेषताएं निम्नलिखित है-

  • क्रिप्टो करेंसी डिजिटल संपत्ति का एक रूप है.
  • यह विकेंद्रीकरण पर आधारित है इसका मतलब है की इस पर किसी एक व्यक्ति का नियंत्रण नही है अर्थात इसे किसी एक व्यक्ति के द्वारा नियंत्रित नही किया जाता है.
  • क्रिप्टो करेंसी का आदान प्रदान किया जा सकता है .
  • यह एक वर्चुअल करेंसी है अर्थात यह केवल इन्टरनेट पर ही उपलब्ध है.
  • इसमें पारदर्शिता [ ट्रांस्पेंसी ] है क्योंकि इसके अधिकांश कॉड ओपन सोर्स है .
  • इस करेंसी को छुआ नही जा सकता है.

क्रिप्टो का इतिहास [ Hostory of Cryptocurrency ]

क्रिप्टो करेंसी का आविष्कार सर्वप्रथम 1983 में एक अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर डेविड चाउम [ David Chaum ] ने ईकेश नमक एक क्रिप्टोग्राफिक इलेक्ट्रोनिक करेंसी के बारे में सोचा तथा 1995 में उन्होंने इसे बना दिया , इसके बाद उन्होंने इसका नाम digicash रखा. क्रिप्टोग्राफिक इलेक्ट्रोनिक पेमेंट्स [ Cryptographic Electronic Payments ] के लिए एक सॉफ्टवेयरकी आवश्यकता होती है. जिसकी सहायता से कई मुख्य कार्य किये जाते है .

सन 2009 में पहली बार विकेंद्रीकृत [ Decentralised ] क्रिप्टो करेंसी को सातोशी नाकामोतो [ Satashi Nakamoto ] के द्वारा बनाया गया तथा इसका नाम BitCoin रखा. यह SHA – 256 हैश फंक्शन का उपयोग करती है .

 

कुल क्रिप्टो करेंसी [ Total CryptoCurrency ]

Statista की रिपोर्ट के अनुसार , पूरी दुनिया में अक्टूबर 2021 में लगभग 6000 से ज्यादा क्रिप्टो करेंसी है. तथा पिछले सालों की तुलना में इनमें बहुत वृद्धि हुई है . सन 2013 में क्रिप्टो करेंसी की संख्या लगभग 66 थी तथा सन 2014 में लगभग 6000 , सन 2015 में लगभग 562 , सन 2016 में लगभग 644, सन 2017 में लगभग 1335, सन 2018 में लगभग 1658 और सन 2019 में लगभग 2817 थी .

See also  Crypto currency पर जल्द आएगा बिल,RBI गवर्नर ने निवेशकों को चेताया, क्या है पूरी खबर 2022

प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी  [Famous Cryptocurrency]

  • Bitcoin
  • Ethereum
  • Binance Coin
  • Litecoin
  • Dogecoin
  • Gala

बिटकॉइन क्या है?  [ What is Bitcoin? ]

बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है इस क्रिप्टोकरेंसी की कल्पना 2009 में एक अज्ञात व्यक्ति के द्वारा की गई थी व बाद में इस व्यक्ति का नाम सातोशी नाकामोटो (Satoshi Nakamoto) माना गया बिटकॉइन के लेनदेन के बिच में किसी बैंक या मध्यस्त का सम्बन्ध नही होता है बिटकॉइन का उपयोग वस्तु या सेवाओ को क्रय करने के लिए किया जा सकता है यह एक डिजिटल करेंसी है बिटकॉइन को बिटकॉइन एक्सचेंज के माध्यम से ख़रीदा या बेचा जा सकता है

एथेरियम क्या है? [What is Ethereum?]

एथेरियम [ Ethereum ] एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसकी कल्पना एक प्रोग्रामर विटालिक बुटेरिन (Vitalik Buterin) के द्वारा 2013 में की गई थी 30 जुलाई 2015 को इसे रिलीज़ या लाइव किया गया था विटालिक बुटेरिन बिटकॉइन मैगज़ीन के को-फाउंडर भी है  इस क्रिप्टोकरेंसी का कोड गो, रस्ट, सी हैश, सी प्लस प्लस व जावा, पाइथन में लिखा गया था

बाइनेंस कॉइन क्या है? [What is Binance Coin?]

बाइनेंस कॉइन [ Binance Coin ] एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसे बाइनेंस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के द्वारा जुलाई 2017 में लांच किया गया था बाइनेंस कॉइन की इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (Initial Coin Offering) की गई थी अर्थात इस कॉइन को लांच करने से पहले कुछ लोगो में बाँट दिया गया था जिनमे डेवलपर्स को 40% कॉइन, इन्वेस्टर को 10% कॉइन बाँट दिए गए थे

लाइटकॉइन क्या है? [What is Litecoin?]

लाइटकॉइन [ Litecoin ]  एक क्रिप्टोकरेंसी है इस कॉइन को चार्ली ली (Charlie Lee) के द्वारा बनाया गया था तथा इसे 7 अक्टूबर 2011 में रिलीज़ किया गया था लाइटकॉइन बिटकॉइन के ओपन सोर्स कोड पर आधारित है लगभग 84 मिलियन लाइटकॉइन ही बनाये जा सकते है

Leave a Comment