What is Robotics in Hindi? | रोबोटिक्स क्या होते है एवं यह कैसे कार्य करता है?

What is Robotics in Hindi? | रोबोटिक्स क्या होते है एवं यह कैसे कार्य करता है? | इस के प्रकार , इसका उपयोग | What is Robotics in hindi, Cources, Typers, Works and Uses ) |

आज तकनीक ने बहुत ही ज्यादा समय के साथ विकास कर लिया है और हमारे जीवन में लगभग सभी प्रकार के कार्य मशीनी ( Machine ) सहायता से किए जा रहे हैं अर्थात मशीनरी से किया गया कार्य आसानी से एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से किया जा रहा है और इसकी वजह से ही आज मशीनों की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में मानव सभ्यता में सबसे विकास एवं महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करने वाली रोबोटिक मशीन ( Robots ) के बारे में बताने वाले हैं और आपको बताएंगे कि यह किस प्रकार से कार्य करती है.आज के हमारे टेक्नोलॉजी एवं रोबोटिक मशीन ( Technology & Robot Machine ) पर आधारित इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

रोबोटिक्स ( Robotics ) क्या है ?

इसमें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग ( Computer Programing ) एवं निर्देशों के द्वारा सारा कमांड प्रोग्राम किया जाता है. कोई भी रोबोट ( Robot ) कठिन से कठिन कार्य को आसानी से एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से करने में सक्षम होता है. एक योग्य रोबोट का निर्माण मैकेनिकल, सॉफ्टवेयर एवं इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के मिश्रण से बनता है. रोबोट में मैकेनिकल सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग का पूरा सामान योगदान होता है और तभी एक रोबोट बिना किसी त्रुटि के कार्य कर पाता है. कुछ ऐसे रोबोट होते हैं, जिन को कंट्रोल करने के लिए एक्सटर्नल कंट्रोल डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ ऐसे रोबोट होते हैं, जिनके अंदर ही कंट्रोल डिवाइस ( Control Device ) को स्थापित किया जाता है. किसी भी रोबोट का साइज या फिर आकार सुनिश्चित नहीं किया जाता है, एक रोबोट का निर्माण उसके कार्य और उसके सुविधा के अनुसार ही किया जाता है. दोस्तों जो हम अपने घरों में इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज का इस्तेमाल करते हैं, वह भी एक प्रकार से रोबोट ही होते हैं और उनमें उन कार्य को करने के लिए प्रोग्रामिंग की जाती है, जिसके लिए वह बनाए गए हैं. आपके घरों में ऐसे बहुत से 3 उपस्थित होते हैं, जो रोबोट ही होते हैं,जैसे कि वाशिंग मशीन, माइक्रो ओवन, रेफ्रिजरेटर, एसी एवं अन्य चीजें अब रोबोटिक प्रोग्राम के आधार पर ही कार्य करती हैं.

See also  How to Change or Correct name on Pan Card Online 2022: घर बैठे बदले पैन कार्ड में अपना नाम, आइए जानते हैं पूरी खबर

रोबोट ( Robot ) किस प्रकार से कार्य करते है?

जब एक रोबोट ( Robot ) का निर्माण किया जाता है, तब उसमें अलग-अलग कार्यों को करने के लिए अलग-अलग मशीनों को लगाने का काम किया जाता है और इसके मुख्य रूप से 5 पार्ट्स होते हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  • Sensor system :- एक रोबोट में सेंसर सिस्टम ( Sencer System ) को भी स्थापित किया जाता है, ताकि वह सेंसर के जरिए कर सके कि उसे क्या आदेश दिए जा रहे हैं एवं उसके सामने क्या टास्क आने वाले हैं.
  • Structure body :- किसी भी प्रकार के रोबोट ( Robot ) के निर्माण से पहले उसके स्ट्रक्चर यानी उसके शारीरिक संरचना का पूरा ढांचा तैयार किया जाता है और फिर उसी हिसाब से उसमें अलग-अलग प्रकार की मशीनों को स्थापित करने का काम शुरू किया जाता है.
  • Power sources :- जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मनुष्य को भी काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है और ठीक उसी प्रकार से रोबोट ( Robot ) को भी काम करने के लिए पावर रिसोर्सेज की आवश्यकता पड़ती है और इसीलिए सभी प्रकार के रोबोट में पावर रिसोर्सेस स्थापित किया जाता है. पावर रिसोर्सेज के जरिए ही रोबोट अपने लिए आवश्यक एनर्जी प्राप्त करता है और फिर उसी एनर्जी से अपना काम करता है.
  • Muscle system :- एक रोबोट ( Robot ) के निर्माण में मसल सिस्टम का भी उपयोग किया जाता है, ताकि वह ठीक तरीके से त्रुटि रहित कार्यों को कर सकें.
  • Brain system :- जिस प्रकार से एक मनुष्य को किसी भी प्रकार के काम को समझने और उसे करने के लिए लगने वाले सभी प्रकार के अनुमानों को समझने की हेतु ब्रेन का इस्तेमाल करना होता है, ठीक उसी प्रकार से एक रोबोट ( Robot ) को भी ब्रेन की आवश्यकता पड़ती है. एक रोबोट के ब्रेन में उसके कार्यों और उसके आदेशों को मानने के लिए सारी प्रोग्रामिंग की जाती है और यही उसका मुख्य ब्रेन होता है, यदि रोबोट में ब्रेन नहीं लगाया जाए तो वह बेकार एक मशीन के डिब्बे के जैसा ही होगा.

रोबोट (Robot) कितने प्रकार के होते है?

एक रोबोट ( Robot ) कई प्रकार के हो सकते हैं.रोबोट का निर्माण उनके कार्यों और उनके प्रोग्रामिंग के अनुसार ही किया जाता है और इसीलिए रोबोट ( Robot ) का कोई एक प्रकार तो निश्चित नहीं है, इसके कार्यों के आधार पर इसका निर्माण होता है और इसे उसी के प्रकार के नाम दिया जाता है. यांत्रिकी के आधार पर इस्तेमाल में लाए जाने वाले रोबोट इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  1. Stationery robot
  2. Legend robot
  3. Wheeled robot
  4. Swimming robot
  5. Flying robot
  6. Swarm robot
  7. Mobile spherical robot
See also  Is charging phone overnight degrades battery life: क्यों पूरी रात फोन चार्ज करना अच्छा नहीं होता

रोबोट ( Robot ) का उपयोग कैसे करे ?

आज के समय में लगभग सभी क्षेत्रों में रोबोट ( Robot ) का इस्तेमाल किया जा रहा है.रोबोट ( Robot ) के इस्तेमाल से काम आसानी से कम समय में एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से पूरे हो जाते हैं इसीलिए आज इनका इस्तेमाल लगभग हारे क्षेत्र में किया जा रहा है और आने वाले समय में रोबोट ( Robot ) आपको लगभग हर एक स्थान पर कॉमन रूप में दिखाई देने लगेंगे. आइए जानते हैं, रोबोट के इस्तेमाल के बारे में जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं.

  • Military robot :- जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज के समय में मिलिट्री ( Military ) भी आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल कर रही है और इसीलिए आज मिलिट्री रोबोट ( Military Robot ) का भी निर्माण कार्य किया जा रहा है.आज के समय में अनेकों कार्यों को करने के लिए मेट्री में रोबोट का सहारा लिया जाता है, जिसमें के परिवहन शोध कार्य बचाव कार्य एवं आक्रमण जैसे मिलिट्री कार्रवाई में भी रोबोट अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान कर रहे हैं. आने वाले समय में सीमाओं पर रोबोट पहरा देने और अन्य सैन्य कार्रवाई में अपनी महत्वपूर्ण योगदान देने वाले हैं.
  • Industrial robot :- उत्पादन क्षेत्र में भी काफी समय पहले से ही रोबोट्स का सहारा लिया जा रहा है और आपने देखा होगा, कि ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियां ( Automobile Companies ) बहुत पहले से ही अपने उत्पादों के निर्माण कार्य में रोबोटिक सहायता लेती आ रही है. उत्पादन के क्षेत्र में रोबोटिक सहायता लेने से कार्य अत्यधिक तेजी से, समय पर और कम जोखिमों पर किए जा रहे हैं.
  • Construction robots :- आज के समय में कंस्ट्रक्शन का भी क्षेत्र रोबोटिक हो चुका है और आपने देखा होगा कि अब कंस्ट्रक्शन के कामों में अनेकों प्रकार की मशीनें अपना काम करते हैं और यह सभी मशीनें रोबोटिक ही होती है, जो सिर्फ कंस्ट्रक्शन के कार्य को करने के लिए प्रोग्रामिंग एवं डिजाइन की गई होती हैं.आप सभी लोगों ने कांग्रेस के कार्य में डिमोलिश रोबोट ( Demolution Robot ) को तो देखा होगा और यह सबसे लोकप्रिय एवं ज्यादा इस्तेमाल में किया जाने वाला रोबोट है.
  • Agricultural robot :- आज के समय में कृषि शोध और कार्यों में भी एग्रीकल्चरल रोबोट ( Agricultural Robot ) का इस्तेमाल और निर्माण किया जा रहा है.आपने देखा होगा कि खेतों में बुवाई और कटाई जैसे कामों को करने के लिए बहुत सारी मशीनें मजार में आज आ गई है और यह सभी एग्रीकल्चरल रोबोट ( Agricultural Robot ) के अंतर्गत ही आते हैं.
  • Medical robot :- आज के समय में मेडिकल ( Medical ) का क्षेत्र भी रोबोट की सहायता लिए बिना थमा नहीं है अर्थात आज अमेरिका में एच ओ एस बी आई नामक एक रोबोट से मनुष्य की सर्जरी में सहायता ली जा रही है और यह आने वाले समय में आपको हर एक मेडिकल क्षेत्र में दिखाई देगा. आने वाले समय में नैनो रोबोट ( Naino Robot ) पर काम किया जा रहा है, यह रोबोट मनुष्य के अंदर कोशिकाओं के अंदर आंतरिक रूप से सर्जरी करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी और यह कैंसर सेल को भी नष्ट करने में काफी सहायक हो सकती हैं.
  • Sports robot :- आज के समय में स्पोर्ट्स के क्षेत्रों में भी रोबोट अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए नजर आ रहे हैं.टेनिस खेल मैदानों में मैदान की मार्किंग करने के लिए रोबोट मशीन ( Robot Machines ) अपना बखूबी काम करती हैं और यहां तक कि अब क्रिकेट में बैटिंग करने के लिए खिलाड़ी रोबोटिक बोलिंग का सहारा लेते हैं.
  • Other types of robot :- हमने आपको जितने भी रोबोट ( Robot ) के बारे में ऊपर जानकारी दी है वे सभी अपने अपने क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आने वाले समय में आपको हर एक चित्र में रोबोट काम करते हुए नजर आएंगे और मनुष्य के काम में काफी ज्यादा आसानी और शुद्धता रोबोट के आ जाने से हो जाएगी.
See also  Best Gaming Phones Under 15000 Rupees: बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोंस 2022 India

रोबोटिक्स ( Robotics ) से जुड़े FAQs…

Q : रोबोटिक क्या है ?

Ans : रोबोटिक एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग मशीन होती है.

Q : क्या हम अपने दैनिक जीवन में रोबोटिक सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं ?

Ans : जी बिल्कुल आज गाना सुनने से लेकर कपड़े धोने तक हम रोबोटिक सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं.

Q : क्या मेडिकल क्षेत्र में रोबोटिक सिस्टम सफल होता है ?

Ans : जी बिल्कुल मेडिकल रोबोट सफल कार्य कर रहे हैं.

Q : आने वाले समय में रोबोट का इस्तेमाल कहां कहां पर किया जाएगा ?

Ans : लगभग सभी क्षेत्रों में.

Q : भविष्य में रोबोटिक टेक्नोलॉजी आने पर फायदा है या फिर नुकसान ?

Ans : किसी भी चीज के अपने अगर कुछ फायदे हैं, तो उसके अपने कुछ नुकसान भी हो सकते हैं

Read Also…

How to Start A PRofitable Blog in 2022

Blogging के लिए सबसे बेस्ट होस्टिंग

डाक पे एप्प क्या है? सम्पूर्ण जानकरी

Leave a Comment