Dak Pay App Kya Hai? Full Form | डाक पे एप्प क्या है?

Dak Pay App Kya Hai? Full Form | डाक पे एप्प क्या है? | कैसे डाउनलोड करे ? | डाक पे एप्प के क्या उपयोग है ?

हमारे देश भारत में मनी ऑर्डर ( Money Order ) के जरिए से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसे भेजे जाते हैं लेकिन यहां आपको बता दें कि भारत में अब मनी ट्रांसफर ( Money Transfar ) को बहुत ही आसान बना दिया गया है क्योंकि देश में अब डाक पे ऐप ( Dak Pay APP ) को लॉन्च किया गया है. बता दें कि इस डिजिटल डाक पे ऐप ( Digital Dak Pay App ) को इंडिया पोस्ट बैंक ( India Post Payment Bank ) ने डाक विभाग के साथ लॉन्च किया है और इस प्रकार इस डाक पे ऐप ( Dak Pay App ) का प्रयोग करके ग्राहकों को बैंकिंग के अलावा डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्रदान की जाएगी. अगर आपको अभी तक डाक पे ऐप ( Dak Pay App ) के बारे में जानकारी नहीं है तो आज के हमारे इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पड़े क्योंकि इसके बारे में सारी जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं.

Dak पे एप्प का Launch

भारत सरकार ने देश के लोगों के लिए एक नए डिजिटल डाक पे ऐप ( Digital Dak Pay App ) को लॉन्च किया है. यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा के साथ-साथ डाक सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. इसके अलावा बता दें कि इस ऐप के लॉन्च के मौके पर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी उपलब्ध थे. ऐसी उम्मीद है कि इस ऐप के माध्यम से लोगों को डिजिटल बैंकिंग ( Digital Banking ) की सुविधा दी जाएगी.

ऐपकानामडाक पे ऐप ( Dak Pay App )
किसने शुरू कीइंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( IPPB )
किसलिए शुरू की गईग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग की सुविधा देना
साल2020
ऐप कहां से डाउनलोड करेंगूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store )
Home Page mydigitalblog

डाक पे एप्प की सुविधा को कैसे उपयोग में ले ?

डाक पे ऐप ( Dak Pay App ) के माध्यम से ग्राहकों क्यूआर कोड ( QR Code ) स्कैन करने की सहूलत दी जाएगी और इसके अलावा UPI की सुविधा भी प्रदान की जाएगी ताकि ग्राहक डाक पे ऐप ( Dak Pay App ) का इस्तेमाल करके घर बैठे ही बैंकिंग के कार्य कर सकेंगे. यहां आपको यह भी जानकारी दे दें कि डाक पे ऐप ( Dak Pay App ) का प्रयोग करके यूजर किसी भी बैंक अकाउंट से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( IPPB )अकाउंट में पैसे भेज सकेंगें और किसी दूसरे बैंक अकाउंट से पैसे उसी तरह से प्राप्त कर सकेंगे जैसे कि गूगल पे ऐप इत्यादि.  

Dak Pay App Uses

आपको बता दे की डाक पे ऐप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) से ऐप को डाउनलोड करना होगा. यहां जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने स्मार्टफोन ( Smartphone ) में इस ऐप को फ्री में इंस्टॉल कर सकेंगे. इसके अलावा बता दें कि जब आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेंगे तो उसके बाद आपको अपनी कुछ जानकारियां देनी होंगी जैसे कि आपका नाम (Name), मोबाइल नंबर( Mobile Number ) और इसके अलावा आपको अपने बैंक की जानकारी भी भरनी होगी. जब आप सफलतापूर्वक इस ऐप में अपनी सारी डिटेल भर देंगे तो उसके बाद आप इस ऐप के माध्यम से पैसों का लेनदेन कर सकेंगे.

Benefits of Dak Pay App

  • डाक पे ऐप ( Dak Pay App ) की सहायता से डिजिटल ट्रांजैक्शन की जा सकेगी.
  • इस ऐप में बायोमेट्रिक ( Biometric ) की सहायता से कैशलेस इकोसिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि यूजर को बैंकिंग सेवाएं उचित तरीके से दी जा सकें.
  • यूजर इस ऐप के माध्यम से पोस्टल फाइनेंशियल सर्विस जैसी सुविधाओं को अपने घर से ही ले सकेंगे.
  • डाक पे ऐप के जरिए अपने बैंक का सारा काम अपने घर से ही सुविधापूर्वक कर सकेंगे.
  • इस ऐप के जरिए से यूजर मार्केट से खरीदारी करने पर ऑनलाइन पेमेंट भी आसानी से कर सकेंगे. 

Dak Pay App से जुड़े कुछ FAQs…

Q : डाक पे ऐप को किस के लिए लांच किया गया है ?

Ans : भारत के नागरिकों के लिए.

Q : क्या डाक पे ऐप को यूपीआई से जोड़ा गया है ?

Ans : जी हां.

Q : डाक पे ऐप कैसा ऐप है ?

Ans : गूगल पे, पेटीएम, फोन पे के जैसा पेमेंट ऐप है.

Q : डाक पे ऐप को कहां से डाउनलोड किया जा सकता है ?

Ans : गूगल प्ले स्टोर से.

Q : इंडियन पोस्ट बैंक के द्वारा शुरू किया गया डाक पे ऐप क्या विश्वसनीय है ?

Ans : हां.

Leave a Comment