Crypto currency

Crypto currency पर जल्द आएगा बिल,RBI गवर्नर ने निवेशकों को चेताया, क्या है पूरी खबर 2022

Crypto currency: नमस्कार प्रिय पाठको आज हम आपको बताने वाले हैं कि क्रिप्टोकरंसी[Crypto currency] को लेकर आरबीआई के गवर्नर शक्ति कांत दास जी ने क्या बयान दिया है। दरअसल गुरुवार को आरबीआई की मौद्रिक पॉलिसी समीक्षा को पेश करते हुए आरबीआई के गवर्नर ने क्रिप्टोकरंसी[Crypto currency] को लेकर कुछ बातें बोली थी। जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहे।

क्रिप्टो करेंसी[Crypto currency] को लेकर पूरी दुनिया के साथ साथ भारत में भी उठापटक जारी है। अब रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस पर बयान देते हुए कहा है कि क्रिप्टो करेंसी[Crypto currency] भारत की आर्थिक स्थिरता के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है, निजी क्रिप्टोकरंसी व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता के लिए खतरा है और दोनों मोर्चों पर चुनौतियों से निपटने की इसकी क्षमता को कमजोर करता है। साथ ही उन्होंने बताया कि आरबीआई भी इस भारी उतार-चढ़ाव वाली मुद्रा को लेकर बड़ी चिंता में है।

pierre borthiry vBCVcWUyvyM unsplash

Crypto currency निवेशक हो जाएं सावधान

निवेशकों को सावधान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि क्रिप्टोकरंसी जैसी संपत्तियों का कोई आधार नहीं है। इस बात से यह स्पष्ट हो जाता है कि आगे भी भारत सरकार और आरबीआई का रुक क्रिप्टोकरंसी[Crypto currency] पर सख्त रहने वाला है। आपको याद होगा कि अभी केंद्रीय बजट में क्रिप्टोकरंसी से होने वाली कमाई पर भी 30% की दर से कर लगाया गया था और साथ ही वर्चुअल डिजिटल एसेट्स को ट्रांसफर करने पर 1% TDS देना होगा।

यह भी पढ़ेंChange UPI Pin using Google Pay: यूपीआई पिन( UPI PIN) कैसे बदलें, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

जल्द लाएगी भारत सरकार बिल

क्रिप्टो करेंसी[Crypto currency] को लेकर बाजारों में उठापटक मची है इसी के बीच भारत सरकार क्रिप्टोकरंसी को लेकर बिल लाने की तैयारी में है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कहा था कि हम क्रिप्टोकरंसी को लेकर बिल बनाने की चर्चा कर रहे हैं और इसके बाद ही इसे संसद में पेश करेंगे। इसको देख कर ऐसा माना जा रहा है कि बिल आने के बाद ही क्रिप्टोकरंसी पर भारत सरकार का रुक साफ हो पाएगा। आपको बता दें दुनिया के कई देशों में क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंध लग चुका है ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में भी और सख्ती बढ़ शक्ति है।

pierre borthiry vBCVcWUyvyM unsplash 1

यह भी पढ़ेंWindows God Mode: Windows 10-11आखिर क्या है विंडोज गॉड मोड?? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

आरबीआई जल्द लाएगा डिजिटल करेंसी

जब आरबीआई गवर्नर से आरबीआई द्वारा पेश किए जाने वाले डिजिटल करेंसी पर सवाल पूछा गया तो उसके जवाब में आरबीआई गवर्नर ने कहा कि हम करीब डेढ़ साल से सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी पर काम कर रहे हैं। इस बार के बजट में प्रस्ताव है कि डिजिटल करेंसी के लिए आरबीआई एक्ट में बदलाव किया जाएगा।

हालांकि यह लांच कब होगा इसके जवाब में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास जी ने कहा कि अभी हम कोई निश्चित तारीख नहीं बता सकते। लेकिन हम इसको लेकर किसी जल्दबाजी में नहीं है इसे पूरी तरीके से सुरक्षित और सावधानी से लांच किया जाएगा।

तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट कर अपनी राय साझा कर सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

आशा करते है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी , इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को बुक मार्क जरूर कीजियेगा.

Crypto currency

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link