SBI In-Operatice Account का पता कैसे लगाये केवल 5 मिनट में

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे इस हिन्दी ब्लॉग पर, आज की इस पोस्ट में हम एसबीआई इनऑपरेटिव अकाउंट क्या है( SBI Inoperative Account) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

इस पोस्ट में SBI Inoperative Account, How to find out and Activate an Inoperative Bank Account से संबंधित उन सभी कारकों पर चर्चा करेंगे जो आपके लिए जानना आवश्यक है। तो दोस्तों आप से यही कहेगें की इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें. दो साल से अधिक समय से खाते में कोई लेनदेन नहीं होने पर एक निष्क्रिय बैंक खाते को निष्क्रिय कहा जाता है। बैंकों में ऐसे निष्क्रिय खातों को निष्क्रिय खाते कहा जाता है।

एक बार बैंक खाता निष्क्रिय हो जाने के बाद, खाताधारक खाते का उपयोग करके लेनदेन नहीं कर सकता है। निष्क्रिय या निष्क्रिय लेबल चालू या बचत खाते पर लागू होता है। निष्क्रिय और निष्क्रिय बैंक खाते में अंतर होता है। यदि बैंक खाते का उपयोग नहीं किया जाता है, और एक वर्ष के लिए धन की प्राप्ति या निकासी का कोई वैध लेनदेन नहीं किया गया है, तो बैंक खाताधारक से संपर्क करेगा।

SBInew 1569482427374 1585891200877

यदि बैंक को कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो खाताधारक को ईमेल के माध्यम से या दो से तीन महीने पहले पोस्ट करके सूचित किया जाएगा कि उनके बैंक खाते की स्थिति को ‘निष्क्रिय’ में बदल दिया जाएगा। यदि निष्क्रिय स्थिति दो वर्षों तक बनी रहती है, तो निष्क्रिय बैंक खाते को ‘निष्क्रिय’ या ‘निष्क्रिय’ माना जाता है, और खाताधारक को सूचित किया जाता है। हालाँकि, बैंक द्वारा निर्धारित एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करते हुए, बैंक खाते को निष्क्रिय घोषित कर दिए जाने के बाद भी एक निष्क्रिय खाते को सक्रिय करना संभव है।

अपना खाता खोजे (Find Your Account)

सबसे पहले यह पता करें कि आपका खाता अभी तक बैंक द्वारा निष्क्रिय किया गया है या नहीं। आप जा सकते हैं और बैंक की वेबसाइट पर खोज सकते हैं कि आपका खाता निष्क्रिय हो गया है या नहीं।

बैंक उन सभी खातों का रिकॉर्ड रखते हैं जो निष्क्रिय हो गए हैं, और उन खातों के बारे में जानकारी उनकी वेबसाइटों पर आसानी से खोजने के लिए उपलब्ध है।

एक आवेदन भेजें (Send an Application )

यदि आप पाते हैं कि आपका खाता निष्क्रिय हो गया है, तो शाखा प्रबंधक को निष्क्रिय खाते के पुनर्वैधीकरण के लिए अनुरोध करते हुए एक लिखित आवेदन भेजें।

आपको उस कारण का भी उल्लेख करना होगा कि खाता दो साल या उससे अधिक की अवधि के लिए निष्क्रिय क्यों था। संयुक्त खाते के मामले में, खाते के सभी संयुक्त धारकों द्वारा आवेदन पर हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता है।

केवाईसी दस्तावेज (KYC Documentation)

निष्क्रिय खाते के पुनर्वैधीकरण के अनुरोध के साथ, खाताधारक को नए केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे। केवाईसी दस्तावेजों में खाताधारकों की तस्वीरें, पैन, पहचान का प्रमाण और बैंक के पते का प्रमाण शामिल हैं।

अपने खाते को फिर से सक्रिय कैसे करें? (How to make your account active again)

यदि आपका खाता अभी तक निष्क्रिय नहीं हुआ है, लेकिन लंबे समय से निष्क्रिय पड़ा हुआ है, तो खाते को सक्रिय करने के लिए आपको खाते का उपयोग करके कुछ लेनदेन करने की आवश्यकता है।

आप नेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग, चेक आदि के माध्यम से खाते को डेबिट करने या अपने स्वयं के किसी अन्य बैंक खाते के माध्यम से या किसी तीसरे पक्ष के प्रत्यक्ष हस्तांतरण के माध्यम से खाते को क्रेडिट करने जैसे लेनदेन कर सकते हैं।

आप खाते का उपयोग भुगतान फोन बिल या अन्य उपयोगिता बिल जैसे स्वचालित भुगतान करने के लिए भी कर सकते हैं, जिसे एक वैध लेनदेन के रूप में भी माना जाता है।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार निष्क्रिय खाते को सक्रिय बनाने के लिए बैंक कोई शुल्क नहीं लेता है।

ध्यान रखने योग्य बातें (Points to keep in mind)

यदि आप इस बात से अनजान हैं कि आपका खाता निष्क्रिय हो गया है या नहीं, तो देखें कि आपके खाते में ब्याज जमा हुआ है या नहीं।

उदाहरण के लिए, यदि FD पर ब्याज नियमित रूप से आपके बचत खाते में जमा किया जाता है, तो आपका खाता बैंक द्वारा निष्क्रिय नहीं किया गया है।

हालांकि, ध्यान दें कि बचत खाते पर ब्याज जमा किया जाएगा, भले ही खाता निष्क्रिय या सक्रिय हो। विशेषज्ञों का सुझाव है कि खाताधारकों को निष्क्रिय होने से पहले अपने खातों को बंद कर देना चाहिए, जो उपयोग में नहीं हैं।

SBI Inoperative Account से संबंधित प्रश्न ( FAQ )

इनऑपरेटिव अकाउंट का क्या मतलब है?

निष्क्रिय और निष्क्रिय बैंक खाते में अंतर होता है। यदि बैंक खाते का उपयोग नहीं किया जाता है, और एक वर्ष के लिए धन की प्राप्ति या निकासी का कोई वैध लेनदेन नहीं किया गया है, तो बैंक खाताधारक से संपर्क करेगा।

अपने खाते को फिर से सक्रिय कैसे करें?

आप नेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग, चेक आदि के माध्यम से खाते को डेबिट करने या अपने स्वयं के किसी अन्य बैंक खाते के माध्यम से या किसी तीसरे पक्ष के प्रत्यक्ष हस्तांतरण के माध्यम से खाते को क्रेडिट करने जैसे लेनदेन कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको SBI Inoperative Account यह बिल्कुल सटीक होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं दोस्तों अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को आगे शेयर जरूर करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link