Axis Bank Minimum Balance: Axis Bank Minimum Balance in Hindi

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे इस हिन्दी ब्लॉग पर, आज की इस पोस्ट में हम एक्सिस बैंक मिनिमम बैलेंस (axis bank minimum balance) के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
इस पोस्ट में axis bank account opening minimum balance ,axis bank account minimum balance, axis bank minimum balance in hindi से संबंधित उन सभी कारकों पर चर्चा करेंगे जो आपके लिए जानना आवश्यक है। तो दोस्तों आप से यही कहेगें की इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

दोस्तों Axis Bank अपने ग्राहकों को बचत खाते के साथ बेहतर ब्याज दरों के साथ विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहा है। एक्सिस बैंक के ग्राहक विभिन्न प्रकार के बचत खाते खोल सकते हैं। ज्यादातर लोग इस बैंक में ईज़ी एक्सेस सेविंग्स अकाउंट खोलना पसंद करते हैं।

मिनिमम बैलेंस लिमिट और बेसिक सर्विस चार्ज (Minimum Balance Limit and basic service charges)

  • शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों के लिए दस हजार रुपये की शुरुआती फंडिंग लागत की आवश्यकता है और ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहकों को पहले 2500 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • जो लोग मेट्रो क्षेत्रों में रह रहे हैं उनके लिए बचत खाते में न्यूनतम मासिक बैलेंस रखना होगा जो कि 10,000 रुपये है। 500 रुपये की आवश्यक शेष राशि में प्रत्येक 100 रुपये की कमी के लिए 10 रुपये का मासिक सेवा शुल्क।
  • अर्ध-शहरी ग्राहकों के लिए मासिक शेष राशि 5000 रुपये है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों को 250 रुपये की आवश्यक शेष राशि में प्रत्येक 100 रुपये की कमी के लिए मासिक सेवा शुल्क के रूप में 10 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए न्यूनतम शेष राशि की सीमा 2500 रुपये होगी। उन्हें 250 रुपये की शेष राशि में प्रत्येक 100 रुपये की कमी के लिए 10 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा।

यह मासिक सेवा शुल्क के साथ अलग-अलग दिए गए ग्रामीण, अर्ध-शहरी और शहरी क्षेत्रों के लिए न्यूनतम शेष सीमा शुल्क था। जब ग्राहकों के खाते में बैलेंस की मिनिमम लिमिट उपलब्ध नहीं होगी तो उन्हें बैंक को चार्ज देना होगा.

Axis Bank Minimum Balance से संबंधित प्रश्न ( FAQ )

एक्सिस बैंक मिनिमम बैलेंस क्या है?

एक अधिसूचना में, एक्सिस बैंक ने कहा कि “बचत / वेतन खाते के लिए टैरिफ संरचना को 1 जून, 2022 / 1 जुलाई, 2022 से संशोधित किया जा रहा है।” कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में मासिक न्यूनतम शेष राशि 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दी गई है।

एक्सिस बैंक में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर क्या होता है?

यदि ग्राहक मासिक बैलेंस सीमा को बनाए रखने में असमर्थ हैं, तो बैंक 100 रुपये की कमी के लिए 10 रुपये का जुर्माना लगाएगा। ऋणदाता ने कहा कि मासिक न्यूनतम शेष राशि 50 रुपये से 800 रुपये के बीच होगी।

Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको Axis Bank Minimum Balance यह बिल्कुल सटीक होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं दोस्तों अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को आगे शेयर जरूर करेंगे।

Deepak Bisnaliya

My name is Deepak Bisnaliya and I am a Blogger and YouTuber by profession. I have more than 3 years of experience in blogging and YouTube, as well as helping anyone who learns to blog.

Leave a Reply