You are currently viewing घर पर बैठे सिलाई का काम शुरू कैसे करे? जाने पूरी जानकारी !

घर पर बैठे सिलाई का काम शुरू कैसे करे? जाने पूरी जानकारी !

Ghar Baithe Silai ka Kaam: कहते हैं की हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ हुनर जरूर होता है और अपने हुनर का इस्तेमाल कर हर इंसान आगे बढ़ सकता है। कुछ लोग सिलाई को छोटा काम आंकने की गलती करते है और यह मानते हैं कि सिलाई सिर्फ औरतों का काम है परंतु ऐसा नही है आज के दौर में पुरुषों ने भी सिलाई से काफी नाम और पैसा कमाया है।

सिलाई का काम करके कोई भी व्यक्ति पैसा कमा सकता है। इसके अलावा यह एक ऐसा काम है जो आप कम बजट में अपने घर से भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं इसलिए आज हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते है। आज इस आर्टिकल में हमने Ghar Baithe Silai Ka Kam Chahiye तो किस तरह से मिलेगा सभी जानकारी दी है अंत तक इस लेख को जरूर पढ़े

Table of Contents

सिलाई का काम में स्कोप

Business Ideas

सिलाई का काम ऐसा काम है जो कभी बंद नहीं हो सकता। बहुत से लोग होते हैं जो रेडीमेड कपड़े पसंद नहीं करते हाथ से सिले हुए कपड़े ही पहनते हैं। खास करके औरतों में इसका ज्यादा प्रचलन है वह ज्यादातर सिलवाए कपड़े ही पहनती है। एक समय ऐसा भी आया था जब अचानक से लोगों का ध्यान रेडीमेड कपड़ों के तरफ चला गया था जिसकी वजह से सिलाई बिजनेस खतरे में आ गया था। आज जमाना फिर बदल गया है। लोगों का रुझान अब सिले हुए कपड़ों की तरफ हो गया है।

अंत में हम यही कहना चाहते हैं की सिलाई का काम ऐसा काम है जो अच्छा वह साफ सुथरा काम है इसमें फायदा भी अच्छा होता है। सिलाई के इस काम को बहुत ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए ज्यादा स्थान की जरूरत नहीं होती। आजकल लेडीज सूट को सिलवाने में ₹400 तक देने पड़ते हैं।

पैंट शर्ट सिलवाने हो तो उसकी सिलाई 800 से 1000 रुपए हो गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हम कपड़ों की सिलाई से कितना फायदा ले सकते हैं। कपड़ों की सिलाई कटाई के काम में फायदा ज्यादा होता है और घाटे की कोई गुंजाइश नहीं होती है।

Read Also... 29+ घर से महिलाएं कर सकती है बिज़नस , बिज़नस आइडियाज 

सिलाई का मापदंड तय करें

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप लेडीज आइटम सिलना चाहते हैं या फिर जेंट्स आइटम। अगर आप चाहें तो दोनों के लिए सिलाई सीख सकते हैं। क्योंकि लेडीज और जेंट्स दोनों की सिलाई अलग अलग तरीके से की जाती है और कई जगहों पर लेडीज और जेंट्स अलग अलग टेलर्स होते हैं। अतः आपको यह पहले ही सोच लेना होगा कि आप किस तरह की सिलाई सीखना चाहते हैं।

यदि आपको सिलाई नही आती है तो क्या करें?

सिलाई का काम तभी आप आसानी से कर सकते है जब आपको सिलाई का पूरा ज्ञान हो । यदि आपको सिलाई नही भी आती हैं तो आप सिलाई आसानी से सीख सकते हैं और आत्मनिर्भर बन सकते है। आप कई तरीकों से सिलाई सीख सकते है जिसके बारे में आगे हम आपको बताने वाले हैं।

1. यदि आपको सिलाई नहीं आती है तो आप इसे बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं इसके लिए कई सिलाई सेंटर होते हैं जहां 2000 रुपये तक कि राशि लेकर 6 महीने में सिलाई सिखाया जाता है। आजकल तो कई सरकारी सिलाई सेंटर भी खुल गए है जहां आप और भी कम पैसों में सिलाई सीख सकते है।

2. यूट्यूब की मदद से भी आप आसानी से सिलाई सीख सकतें है। आजकल तो यूट्यूब पर बहुत सारे लोग सिलाई सिखाते हैं जहां आप स्टेप बाई स्टेप सिलाई सीख सकते है और इसके लिए आपको कुछ चार्ज भी नहीं लगता है।

3. आप अपने आस पास के किसी लेडीज़ या जेंट्स टेलर से भी संपर्क कर सिलाई सीख सकते हैं। बहुत सारे टेलर्स ऐसे होते है जो सिलाई का काम भी सिखाते हैं।

सिलाई का काम करने के लिए योग्यता

सिलाई का काम अगर कोई महिला या पुरुष करना चाहता है तो इसके लिए ज्यादा पढ़ा-लिखा होने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर महिला या पुरुष आठवीं तक भी पढ़ा हो तो वह सिलाई के क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है। अगर किसी को पहले से कटिंग सिलाई का काम आता है तो कोई परेशानी नहीं होगी परेशानी की बात उनके लिए भी नहीं है जो कटिंग सिलाई करना नहीं जानते।

आजकल के जमाने में कुछ भी असंभव नहीं है। आजकल ऐसे ऐसे कई संस्थान खुली है जो कटिंग सिलाई कढ़ाई का कोर्स करवाते हैं। अगर कोई महिला या पुरुष क्षेत्र में रोजगार करना चाहता है तो वह इन संस्थानों से ट्रेनिंग ले सकता है। ट्रेनिंग में उच्च शिक्षा की कोई बाधा नहीं है इसके अलावा अगर कोई महिला या पुरुष अनपढ़ भी हो तो वह भी सिलाई में रोजगार कर सकते हैं।

Read Also…. सालभर चलने वाले बिज़नस आइडियाज ! करे साल भर कमाई 

सिलाई का काम शुरू करने के लिए कोर्स की आयु सीमा

सिलाई का कोर्स करने के लिए आयु सीमा अपने अलग अलग रखी होती है। कोई संस्थान 14 वर्ष की आयु के बाद भी कोर्स करवा देते हैं । कुछ स्थान ऐसे भी हैं जिन्होंने प्रवेश के लिए आयु सीमा का निर्धारण करा दिया होता है। उन्होंने न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी होती है। कुछ ऐसे संस्थान भी होते हैं जिन्होंने आयु सीमा नहीं रखी होती है जहां पर किसी भी आयु की महिला या पुरुष सिलाई कटाई सकते हैं।

सिलाई का कोर्स करने की फीस

सिलाई का कोर्स करने के लिए फीस का निर्धारण तो अलग-अलग स्थानों में अलग अलग होता है।फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने समय तक का कोर्स कर रहे हैं। संस्थान से आपको क्या-क्या सुविधाएं मिल रही है। अगर आप महीने का कोर्स कर रहे हैं तो फिर 500 से ₹1000 तक हो सकती है।

अगर आप 6 महीने का कोर्स कर रहे हैं तो फिर ज्यादा होगी। कई ऐसे संस्थान भी होते हैं उनकी फीस का निर्धारण उसी हिसाब से होता है। सरकारी संस्थानों में कम होती है जबकि प्राइवेट संस्थानों में ₹5000 से लेकर ₹10000 तक भी हो सकती है।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें

अगर आप भी Ghar Baithe Silai Ka Kam शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ती है जो आसानी से उपलब्ध भी हो जाती हैं।

1. सिलाई मशीन

सिलाई का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक सिलाई मशीन लेने की जरूरत पड़ती है। आपको बाजार में दो तरह की सिलाई मशीन मिल जाती है। 

मैन्यूअल सिलाई मशीन  इस सिलाई मशीन का इस्तेमाल बहुत पहले से होता आ रहा है। यह वजन में भारी होता है। इसके मूल्य की अगर बात करें तो मार्केट में यह आपको 6000 से 7000 तक के दाम में मिल जाता है। आप एक टेलर की दूकान में जिस सिलाई मशीन को देखते है वो यही सिलाई मशीन होती है।

अतः यदि आप सिलाई का काम करना चाहते है तो इस सिलाई मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल तो भारत सरकार के सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत फ्री में सिलाई मशीन दिया जा रहा है। इस योजना को प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम से जाना जाता है। जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको आगे विस्तार से बताने वाले हैं।

इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन  आजकल के इस विकसित युग मे अब सिलाई मशीन भी विकसित हो गया है। अब पैरों से चलने वाले सिलाई मशीन के जगह पर इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन आ गई है जिसमें आपको ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ती है। ये सिलाई मशीन इलेक्ट्रिक से चलती है तो अगर आप चाहें तो इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सिलाई मशीन को आप ऑनलाइन या होलसेल मार्केट से भी खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 9 हजार से शुरू होती है और यह कीमत कंपनी के हिसाब से अलग अलग भी हो सकती हैं।

2. सिलाई के लिए अन्य चीजें 

सिलाई का काम शुरू करने के लिए आपको सिलाई मशीन के अलावा और भी बहुत सारी चीजों की जरूरत पड़ती है जैसे काउंटर, हैंगर, स्केल,धागा, सूई, कैंची, इंच टेप, मशीन में डालने वाला तेल, बोबीन केस आदि। ये सारी चीजें आप किसी भी होलसेल दूकान से सस्ते दामों पर ले सकते है।

सिलाई का काम 2023 में कैसे शुरू करे?

अगर आप Ghar Baithe Silai Ka Kam शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है तभी आप इस काम को सुचारू रूप से चला पाएंगे।

1. दूकान के लिए उचित स्थान 

सिलाई का काम शुरू करने के लिए आपको सही जगह चुननी होगी। इसके लिए आप मार्केट या मेन रोड जैसी जगह चुन सकते है जहां लोगों का जाना आना ज्यादा होता है। वैसे सिलाई का काम आप अपने घर बैठे भी आसानी से कर सकते है ।

अगर आपका काम अच्छा होगा तो ग्राहक अपने आप ही आएंगे और हर जगह के लोगों को सिलाई करवाने की आवश्यकता तो पड़ती ही है अतः आप घर बैठे बैठे भी सिलाई का काम कर सकते है। ज्यादा से ज्यादा लोगो की पहली पसंद उनके घर के आस पास के टेलर्स ही होते है ताकि उन्हें सिलाई के लिए कहीं दूर न जाना पड़े।

2. इन्वेस्टमेंट 

सिलाई का काम करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की आवश्यकता होती है जिसका मूल्य आपको 5 से 6 हजार तक पड़ता है । इसके अलावा आपको काउंटर, स्केल, कैंची, सूई, धागा, बोबीन केस आदि चीजों की भी आवश्यकता पड़ती है। अतः अनुमानन सिलाई के काम के लिए आपको 7 से 10 हजार तक इन्वेस्ट करना पड़ सकता हैं।

3. सिलाई का सामान 

सिलाई का समान आप किसी भी होलसेल दूकान से ले सकते हैं। होलसेल दूकान से आपको सारी चीजें सस्ते दामों पर मिल जाती है।

Read Also... भारत में हॉस्पिटल कैसे खोले और कौन सा लाइसेंस चाहिए 

4. ग्राहकों से अच्छे संबंध

सिलाई का काम करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने ग्राहकों से अच्छा संबंध बनाकर चलें तभी आप इस काम मे तरक्की कर पाएंगे क्योंकि ज्यादातर ग्राहक अच्छी सिलाई और सर्विस के वजह से ही आते है। हर कोई यही सोचता है कि पहचान वाले के यहां सिलाई करवाएंगे तो वो अच्छा सिलेगा और इसके लिए लोग थोड़े ज्यादा पैसे देने में हिचकिचाते भी नही है।

इसके अलावा तय समय पर ही ग्राहकों को उनकी चीजें सिलकर दें , उनसे कभी भी झूठ न बोलें जैसे कई लोग ग्राहकों को तय समय पर चीजें सिलकर नहीं देते और फिर उन्हें दूसरे दिन आने को कहते है ऐसा करने के ग्राहकों का विश्वास उठ जाता है और वे दोबारा उस दुकान पर जाना पसंद नहीं करते है। अतः अगर आप ग्राहकों से अच्छा रिश्ता बनाकर रखेंगे तो आपके ग्राहक बढ़ने के अवसर और भी ज्यादा बढ़ जाएंगे। 

5. क्वालिटी बनाकर रखें

यह सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है कि आप अपने सिलाई की क्वालिटी बनाकर रखें । यदि कोई आपको कुछ सिलने को देता है तो उसे ठीक वैसा ही सिलकर दे ताकि आपके ग्राहकों का विश्वास आप पर बना रहें। लोग सिर्फ अच्छी सिलाई की वजह से दूर दराज के टेलर्स के पास जाते है तो सोचिए यदि उन्हें अपने घर के पास ही वैसी ए वन सर्विस मिल जाये तो कहीं दूर क्यों जाएंगे? इसलिए हमेशा अपने काम को बेहतर बना कर रखें। 

6. ट्रेंडिंग स्टाइल की सिलाई करें 

अगर आप अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो जो लेटेस्ट डिजाइन चल रही होती है वैसी सिलाई किया करें। अब जमाना पहले जैसा बिल्कुल भी नहीं रहा जहाँ लोग एक ही पैटर्न या डिजाइन के कपड़े पहनना पसंद करते थे । अब लोग फैशनेबुल कपड़ें पहनते है , जो टीवी या फिल्मों में देखते है वैसी ही डिजाइन के सिले हुए कपड़े पहनना पसंद करते है इसलिए अपनी सिलाई के स्टाइल को हमेशा फ़ैशन के हिसाब से रखें ताकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आये।

7. मार्केट सर्वे कर लें

सिलाई का काम शुरू करने से पहले आप अपने आस पास सिलाई का रेट पता कर लें । शुरुआत में आप मार्केट के हिसाब से रेट थोड़ा कम ही रखें ताकि आपकी अच्छी सिलाई और कम रेट के वजह से ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आये। 

8. सिलाई का सैंपल रखें

हमलोग जब कभी भी कपड़े खरीदने जाते है तो दूकान के बाहर लगे कपड़ो से अंदाजा लगा लेते है कि हमारे पसंद के कपड़े वहाँ मिलेंगे की नही ठीक वैसे ही अगर आप कुछ लेटेस्ट और अच्छी सिलाई वाले कपड़ो के डिजाइन अपने घर या दुकान के बाहर लगाएंगे तो लोग खुद ही आपके पास ऑर्डर देने आएंगे। 

सिलाई के काम में मुनाफा

सिलाई के काम मे मुनाफा आपके नियमित काम करने और ग्राहकों पर भी निर्भर करता है। यदि आप क्वालिटी सही रखेंगे तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके पास आएंगे। यह एक ऐसा काम है जो बारहों महीने चलता है । शादी व्याह , तीज त्योहारों में तो बहुत सारे टेलर्स ग्राहकों से दोगुने दाम भी लेते हैं। अतः आप इस बिजनेस से नियमित काम करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

घर बैठे सिलाई का काम पाने के टिप्स

दोस्तों आपने अपने आसपास ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा जो सिलाई का काम तो करते हैं लेकिन उनके पास घर बैठे सिलाई का काम नहीं आता हैं। अगर आप घर बैठे आसानी से सिलाई का काम प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा –

1. अगर आपने घर पर दुकान कर रखी है या फिर कहीं और दूसरी जगह दुकान कर रखी है तो आपको अपनी दुकान में कुछ नए डिजाइन के कपड़ों के सैंपल बनाकर रखने होंगे जिससे जो भी नया ग्राहक आपके पास आए तो आप उसे वह सैंपल दिखा सके।

2. सिलाई के काम में ज्यादा से ज्यादा अनुभव प्राप्त करें क्योंकि जितना अधिक आप के पास एक्सपीरियंस होगा उतना ही आप लोगों को अच्छे से कपड़ो की सिलाई किस तरीके से की जाए ये समझा पाएंगे।

3. सिलाई करते समय आपको अच्छी क्वालिटी के धागे का इस्तेमाल करना होगा अगर आप लॉ क्वालिटी के धागे का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बहुत ही कम चांस हो जाते हैं कि कोई आपसे दूसरी बार सिलाई का काम करवाने के लिए आएगा।

4. अगर आपको अच्छी सिलाई आती है तो आपके आस पड़ोस में तो आपको किसी को भी यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि आप सिलाई करते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों कों अपना कस्टमर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैनर बनवाना होगा और अपने एरिया में पोस्टर लगाने होंगे जिससे लोगों को पता चल सके कि आप सिलाई का काम भी करते हैं।

5. आज ऐसे बहुत सारे कस्टमर हैं जो अपने आसपास सिलाई की दुकानों को ढूंढते हैं इसके लिए यह लोग गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं अगर आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक पहुंचना चाहते हैं तो आप अपनी शॉप या घर को गूगल मैप पर रजिस्टर कर सकते हैं जिससे गूगल मैप की सहायता से लोग आपको आसानी से खोज सके।

6. अगर आपको अच्छी सिलाई करनी आती है तो आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ भी नहीं करना होता है केवल कपड़े तैयार करने होते हैं इसके बाद आर्डर को डिलीवर करना और आपके घर से ले जाने का पूरा काम कंपनी खुद करती हैं। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट कंपनियों के साथ जुड़कर आप बहुत ही कम समय में ज्यादा लोगों कों अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं।

Read Also…. How to Start A Profitable Blog in 2022, Full Guide

सिलाई के काम से क्या – क्या हानियाँ होती हैं?

दोस्तों अगर आपको भी घर बैठे सिलाई का काम चाहिए तो उससे पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए की इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो रात के समय में सेवा करते हैं उनको हमेशा ही आंखों से जुड़ी समस्या रहती है।

इसके साथ ही लंबे समय से सिलाई करते रहने से कमर दर्द जैसी समस्या भी बनी रहती है।इसके अलावा जो महिलाये सिलाई करती हैं अगर वो प्रेग्नेंट हैं तो भी उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान काफ़ी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने का माध्यम है, मोदी सरकार द्वारा इसे 2020 में लागू किया गया है।  महिलाओं को स्वरोजगार के प्रति बढ़ावा मिला है वह महिला अपने पैरों में खड़ा हुई है, इस योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन उपलब्ध कराया जाता है,

यह भारत सरकार का सार्थक योजनाओं में से एक है, महिलाएं घर बैठे सिलाई का काम कर रही और अच्छा इनकम भी कर रहे है। योजना का उद्देश्य यही है कि किसी तरह महिलाओं को बदलते वक्त के साथ अर्निंग सिखाये, वह किसी के बोझ तले दबे नही।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन के लिए पात्रता व आवेदन कैसे करें? 

1. प्रधानमंत्री सिलाई मशीन के लिए 20 वर्ष से 40 वर्ष तक कि महिला आवेदन कर सकती है।

2. वही महिला आवेदन कर सकती है जिसका Early income 12000 से कम हो। नही तो, प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना का लाभ नही मिलेगा।

3. आर्थिक रूप से कमजोर, विधवा व विकलांग महिलाएं भी प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

4. प्रधानमंत्री सिलाई योजना के लिए आप ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है।

5. ऑनलाइन आवेदन कर रहे है तब आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंटस होना चाहिए, आप www.india.gov.in में जाकर रजिट्रेशन कर सकते है, और फॉर्म अच्छे से पढ़कर सही जानकारी भरें।

6. आप आवेदन फॉर्म अच्छ से पढ़कर भरते है फिर जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ आपको फॉर्म को महिला बाल विकास विभाग में जमा करना होगा। फिर आपको कुछ दिनों में सिलाई मशीन मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री सिलाई योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज : 

  • आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र व निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • रजिस्ट्रेशन शुल्क

FAQ – Ghar Baithe Silai Ka Kam से जुड़े लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

Q1. घर बैठे सिलाई का काम कैसे पाएं?

Ans – अगर आपको घर बैठे सिलाई का काम करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी सी सिलाई मशीन लेनी होगी इसके बाद अपने जान पहचान आस पड़ोस के लोगों को बताना होगी की मैंने सिलाई का काम शुरू किया है इस तरीके से आप सिलाई का काम पा सकते है

Q2. घर बैठे सिलाई का काम मिल सकता है क्या?

Ans – जी हाँ घर बैठे सिलाई का काम आपको आसानी से मिल सकती है यह एक ऐसा काम है जिसे पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते है घर बैठे सिलाई काम करने के लिए आपको अपने घर के बाहर में एक बड़ा सा बैनर लगवाना होगा जिससे लोगो को जानकारी मिल सके

Q3. सिलाई का काम कैसे स्टार्ट करें?

Ans – सिलाई का काम स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको कोई अच्छी सी सिलाई सेंटर में इसकी कोर्स करनी होगी इसके बाद आप अपने घर से ही सिलाई का काम शुरू कर सकती है

Q4. घर बैठे सिलाई से पैसे कैसे कमाए?

Ans – घर बैठे सिलाई से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी सिलाई की क्वालिटी दुसरो से बेहतर रखनी होगी तभी आप महीने के ₹25000 से ₹30000 कमा सकते हैं

Q5. सिलाई में सबसे पहले क्या सीखे?

Ans – सिलाई में सबसे पहले आपको कुछ बेसिक चीजों का ज्ञान होना चाहिए जैसे की काज बटन करना, रफू करना, कपड़े को सही तरीके से काटना आदि

Q6. घर बैठे सिलाई का काम कैसे ढूंढे?

Ans – अगर आपको भी घर बैठे सिलाई का काम चाहिए तो आप गूगल में सर्च कर सकती है Silai Work At Home Near Me सर्च करेंगे तो काई सारे सिलाई कंपनी जॉब मिल जायेगा आप उनमे से कोई एक अच्छी कंपनी देख कर उनसे कांटेक्ट कर सकती है

Q7. सिलाई के काम में कितना खर्चा आता है?

Ans – सिलाई के काम में खर्चा की बात करें तो सिलाई मशीन इसके अन्य सामग्री को मिलाकर आपका खर्च 10 हजार से 15 हजार तक हो सकता है

Q8. सिलाई सीखने में कितना टाइम लगता है?

Ans – अगर आप सिलाई का कोर्स एक अच्छे इंस्टिट्यूट से करोगे तो 6 महीने के अंदर आप सही तरीके से सिलाई सिख सकते हो

Q9. क्या सिलाई का व्यवसाय लाभदायक है?

Ans – जी हाँ सिलाई का व्यवसाय बहुत ही लाभदायक व्यवसाय में से एक माना जाता है जिसे आप घर बैठे भी कर सकते है

Q10. क्या सिलाई व्यवसाय शुरू करने के लिए लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता होती है?

Ans – जी नहीं छोटे स्तर सिलाई का व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई भी लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है

Q11. सिलाई का कोर्स कितने दिन का होता है?

Ans – सिलाई का कोर्स 6 महीने का होता जिसे करने के बाद आप पूरी तरह सिलाई का काम सिख लेते है

Q12. घर बैठे सिलाई कैसे सीखे?

Ans – अगर आपको घर बैठे सिलाई सीखना है तो आपको यूट्यूब में बहुत सरे वीडियोस मिल जायेंगे जो पूरे कोर्स और मेजरमेंट के साथ फ्री में सिलाई सिखाते है

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें? सिलाई का काम कैसे ढूंढे | घर बैठे सिलाई का काम चाहिए | How To Start Tailoring Business in Hindi | Sewing Work From Home Jobs | Stitching Work | Silai Work at Home | Ghar Baithe Silai ka kam Kaise Shuru Kare | stitching work from home in Hindi (2023)

Deepak Bisnaliya

My name is Deepak Bisnaliya and I am a Blogger and YouTuber by profession. I have more than 3 years of experience in blogging and YouTube, as well as helping anyone who learns to blog.

Leave a Reply