What is Copyright and how it works 2022:कॉपीराइट(copyright) क्या होता है ?

What is Copyright and how it works 2022: नमस्ते, आज हम “कॉपीराइट” शब्द के बारे में चर्चा करने वाले हैं। आप सभी ‘कॉपीराइट दिशा-निर्देशों का उल्लंघन’, ‘कॉपीराइट इमेज’, ‘कॉपीराइट संगीत’, ‘कॉपीराइट वीडियो’, ‘कॉपीराइट स्ट्राइक’, कॉपीराइट दावा’ आदि शब्दों से परिचित हो सकते हैं। ‘यूट्यूब’ प्लेटफॉर्म पर यह बहुत आम बात है कि एक कंटेंट क्रिएटर ‘कॉपीराइट क्लेम या स्ट्राइक’ प्राप्त करता है..[What is Copyright and how it works 2022]

copyright g2a058d50f 1920
What is Copyright and how it works 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कॉपीराइट क्या है?
कॉपीराइट बौद्धिक संपदा के मालिक के कानूनी अधिकार को संदर्भित करता है। सरल शब्दों में हम कह सकते हैं, कॉपीराइट कॉपी करने का अधिकार है (यह एक उत्पाद, गीत, फिल्म, कहानी, उपकरण, किसी ब्रांड का नाम या इसके समान कुछ भी हो सकता ह) इसका मतलब है कि केवल मूल निर्माता (और जिन साथियों के पास निर्माता की सामग्री या उत्पाद का उपयोग करने की अनुमति है) को उस उत्पाद या सामग्री की प्रतिलिपि बनाने का अधिकार है।[What is Copyright and how it works 2022]

तो एक और सवाल यह है कि ‘कॉपीराइट सामग्री’ क्या है ?? उत्तर सरल है .. बौद्धिक संपदा (एक आविष्कार, विचार, डिजाइन आदि जिसे किसी ने बनाया है और यह कि कानून अन्य लोगों को कॉपी करने से रोकता है) जिसे कॉपीराइट सामग्री के रूप में जाना जाता है।[What is Copyright and how it works 2022]

फिर आता है कॉपीराइट कानून !!!
कॉपीराइट कानून मूल सामग्री के रचनाकारों को एक निश्चित समय के लिए उस सामग्री को आगे उपयोग और डुप्लिकेट करने का विशेष अधिकार देता है, जिस बिंदु पर कॉपीराइट की गई वस्तु सार्वजनिक डोमेन बन जाती है।

कॉपीराइट कानून मूल सामग्री के रचनाकारों को अनधिकृत दोहराव या उपयोग से बचाता है।
कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित किए जाने वाले मूल कार्य के लिए, इसे मूर्त रूप में होना चाहिए।
यू.एस. में, रचनाकारों का काम उनकी मृत्यु के 70 साल बाद तक कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित है।
भारत में, रचनाकारों का काम उनकी मृत्यु के 60 साल बाद तक कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित है।
कॉपीराइट सुरक्षा हर देश में अलग-अलग होती है, और देश के आधार पर व्यक्ति की मृत्यु के बाद 50 से 100 साल तक बनी रह सकती है।
आप यहां क्लिक करके सभी देशों की कॉपीराइट अवधि पा सकते हैं।

कॉपीराइट कैसे काम करता है?

जब कोई ऐसा उत्पाद बनाता है जिसे मूल के रूप में देखा जाता है और जिसे बनाने के लिए महत्वपूर्ण मानसिक गतिविधि की आवश्यकता होती है, तो यह उत्पाद एक बौद्धिक संपदा बन जाता है जिसे अनधिकृत दोहराव से संरक्षित किया जाना चाहिए। अद्वितीय कृतियों के उदाहरणों में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कला, कविता, ग्राफिक डिजाइन, संगीत के बोल और रचनाएं, उपन्यास, फिल्म, मूल वास्तुशिल्प डिजाइन, वेबसाइट सामग्री आदि शामिल हैं। एक सुरक्षा जिसका उपयोग कानूनी रूप से एक मूल रचना की रक्षा के लिए किया जा सकता है, वह है कॉपीराइट।

कॉपीराइट कानून के तहत, एक काम को मूल माना जाता है यदि लेखक ने इसे स्वतंत्र सोच से बिना दोहराव के बनाया है। इस प्रकार के कार्य को ऑथरशिप के मूल कार्य (OWA) के रूप में जाना जाता है। लेखकत्व के मूल कार्य वाले किसी भी व्यक्ति के पास स्वचालित रूप से उस कार्य का कॉपीराइट होता है, जो किसी और को उसका उपयोग करने या उसकी नकल करने से रोकता है। कॉपीराइट को मूल मालिक द्वारा स्वेच्छा से पंजीकृत किया जा सकता है यदि वे आवश्यकता पड़ने पर कानूनी प्रणाली में ऊपरी हाथ प्राप्त करना चाहते हैं।

हम कैसे कॉपीराइट कंटेन्ट को कैसे use कर सकते है?

copyright g42406ac4d 1920
What is Copyright and how it works 2022

मुझे आशा है कि आपको ‘कॉपीराइट’ के बारे में मूल विचार और यह कैसे काम करता है इसके बारे मे पता चल गया होगा ….

धन्यवाद..

हम प्रतिदिन आपके लिए ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर उपलब्ध होते हैं।

तो आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट कर अपनी राय साझा कर सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

आशा करते है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी , इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को बुक मार्क जरूर कीजियेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment