अपनी नई सोच से श्रीमती विनीता सिंह ने खड़ी कर दी 100 करोड़ की कंपनी

कभी 1 करोड़ के जॉब ऑफर को ठुकरा कर शुरू किया था बिज़नेस, आज अपनी नई सोच से श्रीमती विनीता सिंह ने खड़ी कर दी 100 करोड़ कंपनी

इंसान अगर चाहे तो अपनी मेहनत और लगन के दम पर सब कुछ हासिल कर सकता है। इस बात का प्रत्यक्ष उदाहरण हैं शुगर कॉस्मेटिक की सह-संस्थापक श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh)। जिन्होंने अपनी नई सोच और मेहनत के दम पर आज 100 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है। कभी 1 करोड़ के जॉब ऑफर को ठुकराने वाली विनीता सिंह आज बिज़नेस की दुनिया में अपनी खुद की एक अलग पहचान बना चुकीं हैं। शुगर कॉस्मेटिक्स की सह-संस्थापक और सीईओ श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) आज बिज़नेस की दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम हैं। उनके प्रोडक्ट्स बिना डिस्काउंट के भी अच्छी क्वालिटी के कारण कस्टमर के बीच में अन्य कंपनियों के मुकाबले अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। अपनी सफलता की कहानी खुद लिखने वाली श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) के लिए इस सफर को तय करना आसान नहीं था। आइए जानते हैं उनके जीवन का प्रेरणादायी सफर।

23 साल की उम्र में ही 1 करोड़ के जॉब पैकैज को कर दिया था मना

आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई करने वाली श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) शुरू से ही अपना बिज़नेस करना चाहती थीं। जब उन्होंने आईआईएम (IIM) अहमदाबाद से अपनी पढ़ाई पूरी की उसी समय कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान उन्हें 1 करोड़ रुपये के पैकेज के साथ जॉब ऑफर मिला था। लेकिन विनीता सिंह ने इस पैकेज को लेने से मना कर दिया। जिसके बाद उनके इस फैसले की चर्चा पूरे देश में हुई थी। श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) एक सामान्य परिवार से आती हैं। उनके घर में किसी ने बिज़नेस नहीं किया था लेकिन विनीता कुछ नया करना चाहती थी इसलिए उन्होंने खुद का बिज़नेस करने की ओर एक कदम बढ़ाया।

See also  Top 5 Richest Youtubers of India 2022: करोड़ों में है इनकी संपत्ति, जाने कौन कौन है शामिल
Vinita Singh
vinita singh success story

पति के साथ शुरू किया बिज़नेस

श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने अपने पति श्री कौशिक मुखर्जी के साथ बिजनेस शुरू किया था। दोनों ने एकसाथ बिजनेस की शुरूआत की थी। कौशिक मुखर्जी भी आईआईएम से ही पास आउट हैं। दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त थे, जिसके बाद उन्होंने शादी कर ली। दोनों ने साल 2015 में अपने बिजनेस को शुरू करने का फैसला किया। विनीता और कौशिक ने एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के स्टार्टअप की शुरूआत की। उन्होंने ऑनलाइन माध्यम के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचने की शुरूआत की थी। उन्होंने लिपस्टिक और महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधनों से जुड़े प्रोडक्ट बनाने पर जोर दिया। उन्होंने 2019 में उत्तर भारत में अपना पहला स्टोर खोला था और अब 92 शहरों में 700 से ज्यादा स्टोर पर उनके पप्रोडक्ट्स मौजूद हैं। आज उनकी कंपनी के कई आउटलेट्स हो गए हैं, जो पूरे देशभर में हैं।

आज 100 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी

कभी एक छोटे से स्टार्टअप से शुरूआत करने वाली श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने आज केवल कॉस्टमेटिक बेचकर 100 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है। उनकी कंपनी का हर साल का टर्नओवर 100 करोड़ से ज्यादा है। उनकी कंपनी का 45 फीसदी रेवेन्यु रिटेल आउटलेट्स और 45 फीसदी रेवेन्यु ऑनलाइन माध्यम से आता है, जबकि इंटरनेशनल मार्केट से भी 10 फीसदी रेवेन्यु आता है। अगर पिछले साल का टर्नओवर देखें तो शुगर कॉस्मेटिक्स का व्यापार 100 करोड़ से ज्यादा पहुंच गया है। लिपस्टिक और आईलाइनर की वजह से अपनी खास पहचान बनाने वाले शुगर कॉस्मेटिक्स ने कुछ ही दिनों में अन्य ब्यूटी ब्रांड्स को कड़ी टक्कर दी है।

See also  Top 5 Richest Youtubers of India 2022: करोड़ों में है इनकी संपत्ति, जाने कौन कौन है शामिल

महिलाओं के बीच प्रसिद्ध है शुगर कॉस्मेटिक्स

आज बाजार में कई नामी कंपनियों के प्रोडक्ट मौजदू हैं लेकिन इसके बाद भी श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) के शुगर कॉस्मेटिक्स ने अपनी खास जगह बनाई है। उनके प्रोडक्ट पर कोई खास डिस्काउंट भी नहीं होता। इसके बाद भी शुगर कॉस्मेटिक्स 30 हजार से ज्यादा ऑर्डर को पूरा कर रहा है और अपनी क्वालिटी से खास पहचान बना रहा है। साथ ही उनके करीब 100 से ज्यादा कर्मचारी हैं, जो इसे आगे बढ़ाने में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। 1000 से अधिक महिलाओं के साथ किया काम श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने अपने स्टार्टअप को शुरू करने के बाद 1,000 से अधिक महिलाओं के साथ काम किया है। अपनी स्थापना के चार साल के अंदर ही, SUGAR Cosmetics ने 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है। ऐसा करने में कई बड़े ब्रांड्स को लगभग 20 साल लग जाते हैं लेकिन शुगर कॉस्मेटिक की सह संस्थापक विनीता सिंह ने बहुत कम समय में ही यह मुकाम हासिल कर लिया है।

कोरोना के समय में भी की अच्छी कमाई

कोरोना के समय जब कई कंपनियों की कमाई कम हो गई थी। ऐसे समय में भी शुगर कॉस्मेटिक्स ने अपनी खास जगह बनाए रखी। महामारी के दौरान देश में जहां अधिकतर कॉस्मेटिक ब्रांड संघर्ष कर रहे थे, वहीं शुगर ने 70-80 प्रतिशत बिक्री ऑनलाइन चैनलों के जरिए की। श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) कहती हैं कि जब उन्होंने शुगर की शुरूआत की थी, तब भारत में डी2सी स्पेस अपने शुरूआती चरण में था और हमारे 95 प्रतिशत ग्राहक ऑफलाइन थे। लेकिन कोरोना के कारण आज अधिकांश ग्राहक ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही उनके प्रोडक्ट्स की खरीदारी करते हैं।

See also  Top 5 Richest Youtubers of India 2022: करोड़ों में है इनकी संपत्ति, जाने कौन कौन है शामिल

5 साल से भी कम समय में 100 करोड़ की कंपनी खड़ी करने वाली श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) आज लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत (Inspiration) हैं। श्रीमती विनीता सिंह (Vineeta Singh) ने अपनी नई सोच और मेहनत के दम पर सफलता की नई कहानी (Success Story) लिखी है।

Leave a Comment