Post Office Franchise : ओपन करें पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी और कमाए हर महीने ₹50000 यहां देखें पूरी जानकारी

इंडिया पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise) ओपन करें पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कमाए हर महीने ₹50000 यहां पर जाने पूरी जानकारी: डाकघर ने केवल उनके पते पर चिट्ठी पहुंचाने का काम करता है। बल्कि लोगों के जीवन से भी बहुत गहरी तरह से जुड़ा हुआ है लोगों के सुख दुख की घड़ी में डाक विभाग यानी कि भारतीय पोस्ट लगा हुआ है। हम डाक दिवस भी मनाते हैं। डाक सेवाओं को सम्मानित करने के लिए हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस भी मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस के उपलक्ष में 9 से 16 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन भी किया जाता है।

India Post office franchise

डाकघर ने केवल लोगों के पते पर चिट्ठी पहुंचाने का काम करता है, बल्कि यह लोगों के जीवन से बहुत ही गहरी तरह से जुड़ा हुआ है। लोगों के सुख दुख की घड़ी में डाक विभाग पूरी तरह से लगा हुआ है। इन सबके अलावा डाकघर कई अन्य भूमिकाएं भी लोगों के जीवन में निभाता है। यह लोगों को बचत और जीवन बीमा जैसी सुरक्षा भी प्रदान करता है, साथ ही निवेश के बहुत सारे अवसर भी प्रदान करता है डाकघर भी लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज डाक सप्ताह के मौके पर हम बात कर रहे हैं कि पोस्ट ऑफिस से रोजगार कैसे पाएं ? डाकघर हमारी आय का स्रोत कैसे बनए सकता है? अगर को अपनी कमाई का जरिया हम कैसे बना सकते हैं ? और इसके लिए मैं तो ज्यादा पूंजी की जरूरत होगी और ना ही किसी डिग्री डिप्लोमा कि यहां तक की आठवीं पास करने वाला व्यक्ति भी डाकघर को अपनी आय का जरिया बना सकता है।

Airtel Sim Free Internet | अगर आपके पास है एयरटेल की सिम , तो प्राप्त कीजिये 1.2 जीबी फ्री इन्टरनेट : जाने अपडेट

या हम पोस्ट ऑफिस यानी कि डाक विभाग के फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise) की बात कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी लेकर आप हर महीने लगभग ₹50000 तक कमा सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेकर आप गांव या शहर में कई पोस्ट ऑफिस में काम करके कमाई शुरू कर सकते हैं, साथ ही आपको बता दें कि देशभर में कई ऐसी जगहें हैं। जहां डाकघर खोलने की जरूरत है लेकिन वहां यह सुविधा नहीं दी जा सकती, इसलिए वहां के लोगों को डा की सुविधा मुहैया कराने के लिए फ्रेंचाइजी आउटलेट्स को खोला गया है।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कौन ले सकता है?

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise) का काम कोई भी भारतीय नागरिक कर सकता है । फ्रेंचाइजी लेने वाले की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए , साथ ही फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक व्यक्ति को आठवीं पास होना चाहिए। पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई करते हैं। इसमें आप पंजीकृत डाक स्पीड पोस्ट बुकिंग मनीआर्डर रजिस्ट्री डाक टिकट पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म बेचकर कमा सकते हैं।

फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते है?

डाक विभाग में दो तरह की फ्रेंचाइजी होती है। एक आउटलेट फ्रेंचाइजी है। और दूसरी होती है पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी आप इन दोनों फ्रेंड चाय जिओ में से कोई भी एक ले सकते हैं। इसके अलावा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डाक टिकट और स्टेशनरी घर घर पहुंचाने वाले एजेंट इसे होते हैं। इसे पोस्टल एजेंट के नाम से भी जाना जाता है।

केनरा बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन खोलना 2022 | जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें | How to Open Canara bank Zero Balance Account

यदि आप पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी (Post Office Franchise) लेना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए पोस्ट ऑफिस में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आप भारतीय डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं यहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे आपको अप्लाई करना होगा।

आवेदन के बाद फ्रेंचाइजी के लिए चुने जाने वाले सभी लोगों को डाक विभाग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने होंगे। इस समझौते के बाद आप डाक विभाग में दी जाने वाली सुविधाओं को लोगों तक पहुंचाने का काम शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

X
Share via
Copy link