फेसबुक का शेयर 25% टूटा, इतिहास में सबसे बड़ी गिरावट जाने

हाल ही में ग्लोबल मार्केट में ब्लड बात के चलते गुरुवार को फेसबुक या मेटा के शेयर लगभग 24% तक टूट गए। इसके पीछे एक वजह कंपनी द्वारा पेश किया गया खराब रिजल्ट भी है। कंपनी के शेयर अमेरिका में नैस्डेक पर फेसबुक के नाम से लिस्ट इन थे। जबकि अभी से मैटर के नाम से जाना जाता है फेसबुक के शेयर के इतिहास में आज तक कभी भी इतनी बड़ी गिरावट दर्ज नहीं की गई थी।

फेसबुक यानी मेटा में गिरावट के साथ ही कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 200 बिलीयन डॉलर कम हो गई और पर कहा जा सकता है कि फेसबुक में निवेशकों की 200 बिलियन डॉलर की पूंजी स्वाहा हो गई। इस स्तर पर अमेरिकी शेयर बाजार में किसी भी कंपनी के शेयर इतने ज्यादा नहीं गिरे हैं। फिलहाल जिस तरीके से टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयर में वैश्विक स्तर पर बिकवाली आई है। उस लिहाज से कहा नहीं जा सकता कि यह गिरावट यही थम जाएगी । भविष्य में भी इस प्रकार की गिरावट को दर्ज किया जा सकता है।

हालांकि वैश्विक बाजारों की तरह अमेरिकी शेयर बाजार भी इन दिनों काफी वोलेटाइल अर्थात अधिक उतार-चढ़ाव वाला बना हुआ है। साथ ही देखने में आया है कि दिन के अंतिम घंटे में ऐसे निवेशक शेयरों की में पैसा लगाते हैं। जो निचले स्तर पर स्टोक्स में पैसा डालने के इच्छुक हैं इन्हें बाय द डीप ट्रेडर कहा जाता है।

हालांकि हालांकि अमेरिकी ट्रेडिंग पोर्टल नैस्डैक में 2 पॉइंट 4 1% की गिरावट दर्ज की गई थी। बाजार 346.60 अंक गिरकर 14068 के आसपास ट्रेड कर रहा था। डाऊ जोंस की बात करें तो इसमें भी गिरावट ही थी यह 0.85% गिरकर 35333 पर ट्रेड कर रहा था।

यूरोपियन बाजारों में भी जमकर बिकवाली देखी गई है ऐसे में भारतीय बाजार से भी कल शुक्रवार को हरे रंग में खुलने और ट्रेड करने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link