ब्लॉग कैसे बनाये | How to create a Blog in Hindi | Free Blog Kaise Banaye 2021

हाल फिलहाल में आप सभी ने किसी न किसी से ब्लॉग के बारे में सुना होगा . आपने ब्लॉग से होने वाली इनकम को भी देखा होगा और फिर आपने सोचा होगा की हम किस प्रकार से ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है ? क्या आप एक ब्लॉग स्टार्ट करने की सोच रहे है ? यदि हाँ तो आप यह जाने के बहुत इच्छुक होंगे की ब्लॉग को कैसे स्टार्ट करते है, तो आप को मेरा यह आर्टिकल ( article ) आपको ब्लॉग का बेसिक ( आधार ) सिखाने में बहुत Helpful साबित होने वाला है . इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको Blog kaise banaye ( How to start a blog in Hindi ) की जानकारी देने वाला हूँ और इससे आप पैसे भी कमा सकते है .

ब्लॉग कैसे बनाये | How to create a Blog in Hindi | Free Blog Kaise Banaye 2021

यदि आप सोच रहे है की ब्लॉगिंग बहुत ही कठिन है तो आप गलत है , यह उतना कठिन नही है जितना की लोग समझते है.  ब्लॉगिंग अपने आप में एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमें रोजाना हजारों – लाखों व्यक्ति जुड़ रहे है . यह क्षेत्र उन लोगो के सपने भी पुरे कर रहा है जो इस क्षेत्र से दिल से जुड़े है . इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है की आपको पास लिखने का Talent हो साथ ही अच्छे Idea भी हो जिन्हें आप दुसरे लोगों के साथ Share करना चाहते है तो आप ब्लॉगिंग के Field में बहुत अच्चा प्रदर्शन कर पाओगे .

See also  Bloging के लिए सबसे बेस्ट होस्टिंग कौन सी है ?

How to Start a Blog

यदि आप सोच रहे है की में ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे भी कमा पाउँगा या नही तो मैं आपके इस डाउट को दूर कर देता हूँ , आप लोगो तक ब्लॉगिंग के जरिये अपने विचार शेयर करके पैसे भी कमा सकते है और यह इनकम इतनी हो सकती है की आपकी Life भी Set हो सकती है .

Blogging स्टार्ट करने के लिए हम इस Article में आपको Step By Step Process बतायेंगे. यदि आप ध्यान से Article पढ़ते हो और सभी Steps को Follow करते हो तो आप 15-20 मिनट्स में ब्लॉग स्टार्ट करना सीख जाओगे . यदि आप किसी भी Step को Miss करते है तो हो सकता है की आपको ब्लॉगिंग समझ में ही ना आये . हमे ब्लॉगिंग करते समय बहुत की समास्याओं का सामना करना पड़ता है, यदि आप इस Article को ध्यान से पढोगे तो आपको ब्लॉगिंग बहुत ही आसानी से समझ में आ जाएगी .

How to Start a Blog Step by Step Process ( Free Blog Kaise Banaye )

जब आप ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आपको पहले कुछ Steps को फॉलो करना होगा. यहाँ मैंने आपको ब्लॉगर के मध्यम से फ्री में ब्लॉग कैसे शुरू करे इसके बारे में बताया है जिसकी मदद से आप बिना किसी पैसा खर्च किये अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है और आप इसके माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते है .

Step 1 : उद्देश्य / Motivation

जब भी आप ब्लॉग स्टार्ट करते है तो उसका पहला स्टेप होता है की आपका मोटिवेशन मतलब की ब्लॉगिंग स्टार्ट करने का उद्देश्य क्या है . आप अपने ब्लॉग को स्टार्ट करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आप ब्लॉग किस उद्देश्य / मोटिवेशन को लेकर शुरू कर रहे है . यदि आपके पास कोई उद्देश्य / मोटिवेशन नही है तो फिर ब्लॉगिंग करने का कोई भी मतलब नही रह जाता .

See also  Astra Pro Addon v3.9.0 Nulled Plugin for Astra Theme Free Download

जितने भी लोग ब्लॉगिंग कर रहे उन सभी के पास कोई न कोई उद्देश्य है जिसे लेकर वह ब्लॉगिंग कर रहे है . इसलिए ब्लॉगिंग में जाने से पहले हमे अपना एक निश्चित उद्देश्य तय करना होता है की हम ब्लॉगिंग क्यों करना चाहते है . जैसे की आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है या आप केवल अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है या फिर आप आपनी वेबसाइट को आगे चलकर भविष्य में बडे बिज़नस में बदलना चाहते है या फिर आप एक समय के बाद अपनी वेबसाइट को बेच देना चाहते है . तो आप विभिन्न उद्देश्यों के साथ ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते है परन्तु आपके पास एक उद्देश्य होना बहुत जरूरी है . क्योंकि बिना उद्देश्य के आप अपनी वेबसाइट को successful नही बना सकते .

मैं आपको कुछ उदाहरण देकर समझाता हूँ . जैसे की Amazon वेबसाइट आज के समय में एक ब्रांड है जिसे लोग उसके नाम से ही सर्च इंजन पर सर्च करके डायरेक्ट उस वेबसाइट को ओपन / विजिट करते है . अगर इसके Owner ने इस वेबसाइट को बिना किसी उद्देश्य के बनाया होता है शायद आज कोई भी Amazon वेबसाइट का नाम नही जानता . इसलिए जब भी ब्लॉगिंग में आओ तो आपको एक उद्देश्य के साथ आना चाहिए.

Step 2 : Niche Selection / विषय का चुनाव

जब आप अपना उद्देश्य निश्चित कर ले तो इसके बाद बात आती है Niche सिलेक्शन की . जब आप ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आपको पता होना चाहिए की आप किस Niche पर काम करोगे जैसे की शिक्षा, हेल्थ ( स्वास्थ्य ), जॉब्स, ब्लॉगिंग , शायरी , इमेज , एफिलिएट etc… और भी बहुत सारी Niche होती है तो आपको किसी एक Niche को लेकर अपने ब्लॉगर पर काम करना है .

See also  Web 3.0 क्या है? इसे इंटरनेट का भविष्य क्यों कहा जा रहा है।

Step 3: Create Free Blog On Blogger

ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग स्टार्ट करना बहुत ही आसान है हम यहाँ पर आपको इससे सबंधित सभी जानकारी देंगे . आपको सभी स्टेप्स को पूरा करना होगा .

01

02

  1. सबसे पहले आपको Blogger.com Open करना होगा .
  2. उसके बाद आपको New Blog पर क्लिक करना है .
  3. अब आपको अपने ब्लॉग का नामकरण करना है .
  4. उसके बाद आपको ब्लॉग के नाम से सम्बंधित url बनाना है .
  5. उसके बाद आपको Save के बटन पर क्लिक कर देना है
  6. अब आपका फ्री ब्लॉग तैयार है .
  7. अब आप New Post वाले button पर क्लिक करके अपने विचार लोगो तक शेयर कर सकते है .

Note: यदि आप चाहते है की आप इससे पैसे कमाए तो आपको इस फ्री ब्लॉगर को मॉडिफाई करना होगा और कुछ पेज Create करने होंगे जैसे कि Privacy Policy, Terms & Conditions , About, Contact . पेज Create करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को Adsense से Monitization के लिए भेजनी होगी . यदि आपकी वेबसाइट Adsense की सभी शर्तों को पूरा कर रही होगी तो Adsense आपकी वेबसाइट को Monitize कर देगा . Congratulation !!! अब आप अपनी वेबसाइट से पैसे भी कम सकते हो .

2 thoughts on “ब्लॉग कैसे बनाये | How to create a Blog in Hindi | Free Blog Kaise Banaye 2021”

Leave a Comment