कंप्यूटर क्या है 6

CPU सीपीयू क्या होता है? इसके प्रकार एवं भाग ( CPU in Hindi )

CPU in Hindi: क्या आप जानते हैं कि CPU क्या है?, CPU को कंप्यूटर का दिमाग क्यों कहा जाता है?, CPU कैसे काम करता है?, CPU कितने प्रकार के होते हैं?, CPU में कितने भाग होते हैं?, CPU के क्या कार्य होते हैं?, ऐसे ही कई प्रश्न हमने यह लिखे हैं, इन सवालों के जवाब के लिए लेख जो आपके दिमाग में आ रहे होंगे।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको CPU के बारे में जानकारी दी है। CPU कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है जिसके बिना कंप्यूटर बेजान है। इसलिए आज के समय में हर किसी को कंप्यूटर ( Computer ) की इस डिवाइस के बारे में जानना जरूरी है। क्योंकि हम जिस युग में जी रहे हैं, वह तकनीक का है, कंप्यूटर का और डिजिटल युग का है।

टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने में कंप्यूटर ( Computer ) ने सबसे ज्यादा मदद की है। लेकिन बिना CPU के कंप्यूटर की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को पहचानने में सक्षम हो गया है और उसके अनुसार हमें परिणाम दिखाता है। यह CPU का कमाल है जिससे कंप्यूटर को पता चल जाता है कि यूजर क्या चाहता है।

Read Also…. Earn Karo App: अब कमाओं घर बैठे

अगर हम कंप्यूटर ( Computer ) में कोई काम करते हैं जैसे मूवी देखना, टाइप करना, प्रिंट करना आदि तो कंप्यूटर हमें सभी का सटीक परिणाम दिखाता है। सीपीयू कंप्यूटर ( CPU Computer ) का एक अभिन्न अंग है, तो बिना देर किए चलिए इस लेख की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि सीपीयू क्या है?

सीपीयू क्या होता है? ( What is CPU in Hindi )

CPU (CPU), जिसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहा जाता है, कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो इनपुट को प्रोसेस करता है और परिणाम को आउटपुट के रूप में दिखाता है। CPU को प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर भी कहा जाता है।

CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्योंकि यह कंप्यूटर की सभी डिवाइस मेमोरी, इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, अंकगणित, तार्किक को नियंत्रित करता है।

CPU कंप्यूटर का एक हार्डवेयर उपकरण है जो मदरबोर्ड में लगा होता है, यह एक चौकोर चिप होता है जिसमें कई पिन होती हैं।

Read Also… 2023 का घर बैठे पैसा कमाने वाला ऐप – Gyre Network

CPU का Full Form ( CPU का पूरा नाम )

CPU का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( Central Processing Unit ) है। इसे हिंदी में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते हैं। जिसका अर्थ है कि वह डिवाइस जो कंप्यूटर के सभी कार्यों को प्रोसेस करती है।

CPU की परिभाषा

CPU (CPU) कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो उपयोगकर्ता से इनपुट प्राप्त करता है और फिर उसे प्रोसेस करके आउटपुट डिवाइस में परिणाम दिखाता है। और साथ ही साथ ये CPU मेमोरी में डाटा को स्टोर करने का भी काम करता है.

cpu processor macro pen 40879 525x350 1

CPU कैसे काम करता है?

CPU को अच्छे से समझने के लिए ये जानना भी जरुरी है की CPU कैसे काम करता है.

CPU मुख्य रूप से तीन भागों में अपना काम करता है, पहले इनपुट प्राप्त करना और डेटा को स्टोर करना, फिर डेटा को प्रोसेस करना और फिर आउटपुट के रूप में परिणाम दिखाना। इस पूरी प्रक्रिया में CPU को कुछ ही सेकंड का समय लगता है। तो चलिए CPU की कार्यप्रणाली को विस्तार से समझते हैं –

जब उपयोगकर्ता इनपुट डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर को निर्देश देता है, तो यह निर्देश रैम के माध्यम से सीपीयू तक पहुंचता है और फिर सीपीयू डेटा को प्रोसेस करता है। यहाँ पर CPU एक और काम भी करता है की वो data को store करता है. सीपीयू पहले अनप्रोसेस्ड डेटा को RAM में स्टोर करता है और फिर प्रोसेस्ड डेटा इसे ROM में स्टोर करता है।

CPU मेमोरी से प्राप्त निर्देशों को डिकोड करता है और उन्हें सेंट्रल प्रोसेसर को भेजता है, और फिर अंत में, गणितीय संचालन जैसे कि जोड़, घटाव, गुणा, भाग, प्रतिशत, आदि ALU (अंकगणितीय तर्क इकाई) द्वारा प्रदर्शन किया जाता है। डिकोड किए गए निर्देश और फिर डेटा को Output के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

Read Also… कंप्यूटर क्या है? परिभाषा, प्रकार, भाग, मह्त्त्व, इतिहास

CPU के भाग ( Parts of CPU )

CPU के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं –

  • Memory (मेमोरी)
  • Control Unit (कण्ट्रोल यूनिट)
  • Arithmetic Logic Unit (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट)

#1 – Memory (मेमोरी)

मेमोरी कंप्यूटर का भंडार होती है जिसमें Data को Store किया जाता है. CPU प्राप्त Input और Data को पहले अपनी Memory में Store करता है और फिर जब Data को Process करता है तो भी उसे Memory में स्टोर करता है, जिसका यूजर बाद में कभी भी इस्तेमाल कर सकता है.

इस कार्य को करने के लिए CPU अलग – अलग Memory का इस्तेमाल करता है जिसमें Unprocessed Data स्टोर होता है उसे प्राथमिक मेमोरी (RAM) और जिस मेमोरी में Processed Data स्टोर होता है उसे द्वितीयक मेमोरी (ROM) कहते हैं.

#2 – Control Unit (कण्ट्रोल यूनिट)

कंट्रोल यूनिट कंप्यूटर में सभी Operation को Manage करता है. कंट्रोल यूनिट Memory से निर्देशों को प्राप्त करता है और उसे Decode करके Central Processor को भेज देता है और फिर उसी निर्देश के अनुसार कंप्यूटर Process करता है. Control Unit किसी भी प्रकार की मेमोरी को स्टोर नहीं करता है.

#3 – Arithmetic Logic Unit (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट)

(ALU) Arithmetic और Logic Unit में विभाजित रहता है. Arithmetic के द्वारा यह गणितीय कैलकुलेशन जैसे जोड़, घटाना, गुणा, भाग आदि का इनपुट कार्य करता है. Logic Section के द्वारा CPU परिणामों को Output के रूप में प्रदर्शित करता है. इस प्रकार से यह प्रक्रिया चलते रहती है.

Read Also… YouTube Gedget Under 1000 Video Stand with Big LED Ring Light

CPU के प्रकार ( Types of CPU )

प्रत्येक CPU कम से कम एक प्रोसेसर से बना होता है जो सभी कार्यों को प्रोसेस करता है, इसलिए इसे प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है। लेकिन CPU को एक से अधिक प्रोसेसर से मिलकर बनाया जा सकता है, इसके आधार पर CPU को कई भागों में विभाजित किया जा सकता है जो इस प्रकार हैं –

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको क्लियर कर देना चाहता हूं कि सीपीयू और प्रोसेसर अलग-अलग डिवाइस हैं, बहुत से लोग भ्रमित हैं कि सीपीयू और प्रोसेसर एक ही हैं। प्रोसेसर सीपीयू के अंदर स्थित एक डिवाइस है जो डेटा को प्रोसेस करता है, जबकि सीपीयू कंप्यूटर का सारा काम करता है, डेटा स्टोर करना, इनपुट प्राप्त करना, आउटपुट दिखाना।

तो चलिए अब अपने टॉपिक पर वापस आते हैं और जानते हैं CPU के प्रकार –

  • Single Core CPU – जिस CPU में एक प्रोसेसर लगा होता है उसे Single Core CPU कहते हैं.
  • Dual Core CPU – जिस CPU में दो प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Dual Core CPU कहते हैं.
  • Quard Core CPU – जब CPU में चार प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Quard Core CPU कहते हैं.
  • Hexa Core CPU – किसी CPU में 6 प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Hexa Core CPU कहते हैं.
  • Octa Core CPU – जिस भी CPU में आठ प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Octa Core CPU कहते हैं.
  • Deca Core CPU – जब CPU में 10 प्रोसेसर लगे होते हैं उसे Deca Core CPU कहते हैं.

CPU का कार्य ( Work of CPU )

सीपीयू कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है जिसके निम्न महत्वपूर्ण कार्य है –

  • CPU कंप्यूटर को दिए गए इनपुट को Process करके Result को Output के रूप में दिखाता है.
  • CPU मेमोरी डिवाइस की मदद से Data को स्टोर करने का काम भी करता है.
  • CPU कंप्यूटर के सभी भागों के Operation को नियंत्रित करता है.
  • CPU Compartment में अनेक प्रकार के USB डिवाइस भी लगे होते हैं जिसके माध्यम से कंप्यूटर के अन्य डिवाइस को Connect किया जाता है.

Computer में CPU की Importance

जिस तरह दिमाग के बिना इंसान बेजान है उसी तरह बिना CPU के कंप्यूटर भी बेजान है इसलिए CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. CPU कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है।

कंप्यूटर के अंदर चल रहे सभी कार्यों के लिए CPU जिम्मेदार होता है, इसलिए CPU की क्षमता जितनी अधिक होगी, CPU उतने ही अधिक अनुप्रयोगों को चला सकता है।

कुल मिलाकर, CPU कंप्यूटर का एक अभिन्न अंग है जो डेटा प्राप्त करता है, डेटा को स्टोर करता है और डेटा को प्रोसेस करता है और उपयोगकर्ता को आउटपुट दिखाता है।

FAQ For CPU in Hindi

सीपीयू को हिंदी में क्या कहा जाता है?

सीपीयू को हिंदी में केन्द्रीय प्रसंस्करण इकाई कहते हैं.

सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिषक क्यों कहते हैं?

सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिषक इसलिए कहा जाता है क्योकि सीपीयू ही कंप्यूटर की सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है.

क्या सीपीयू और प्रोसेसर एक ही होता है?

नहीं, प्रोसेसर CPU के अन्दर स्थित होता है जिसे Processing Unit कहते हैं.

सीपीयू के कितने भाग होते हैं?

सीपीयू के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं – Memory, Central Unit और Arithmetic Logic Unit.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link