You are currently viewing 2023 में Instagram से पैसे कैसे कमाए, जाने नये तरीके…

2023 में Instagram से पैसे कैसे कमाए, जाने नये तरीके…

Instagram Se Paise Kaise Kamaye: आज कल सोशल मिडिया से बहुत से लोग लाखों रूपये महीनों में कमा रहे है. यदि आप भी अन्य लोगों की तरह पैसे कमाना चाहते है तो आज के इस लेख को अंत तक जरुर पढना….

दोंस्तों आप लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पुरे दिन में कितने घंटे करते हैं? कम से कम एक घंटा तो आप जरुर इंस्टाग्राम पर बिताते होंगे, जिसमें आप लोगों की स्टोरी, Instagram Reels, फोटो देखते होंगे और उनको लाइक, कमेंट और शेयर करते होंगें.

लेकिन आप अभी भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल मनोरंजन या दोस्त बनाने के लिए कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेवकूफी हो सकती है, क्योकि आज के समय में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके बहुत सारे लोग रूपये की कमाई रहे हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, इसमें हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं पैसे कमाने के लिए.

तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए.

Table of Contents

Instagram से पैसा कमाने के लिए क्या करे?

इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए जानने से पहले यह जानना जरुरी है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है, क्योंकि जब तक आपको सही नॉलेज नहीं होगा तो आप पैसे नहीं कमा पाएंगे. आप अधिकतर अपनी फोटो को ही इंस्टाग्राम पर अपलोड करते होंगे जिससे कि आप शायद ही पैसे कमा पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Instagram एक बेस्ट पैसा कमाने वाला एप्प है जिससे पैसा कमाने के बहुत से तरीके है. जिनको इस लेख में बताया गया है.

इंस्टाग्राम से कमाई के लिए सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करें. इसके लिए आपको निचे बताई गयी बातों का ध्यान रखना जरुरी है-

Read Also… 29+ घर से महिलाएं कर सकती है बिज़नस , बिज़नस आइडियाज

1- Instagram पर अपनी एक niche यानि की विषय को चुने…

सबसे पहले आपको अपनी एक Niche Select करनी होगी और अपनी Niche के अनुसार ही फोटो या Short Video Clip अपलोड करने होंगें.

जिनको Niche का मतलब पता नहीं है तो उनके लिए बता दूँ कि Niche किसी भी एक Category को कहते हैं. जैसे अगर आपको जिम जाने का शौक है तो आप फिटनेस से जुड़े कंटेंट अपलोड कर सकते हैं.

इसी प्रकार टेक्नोलॉजी, Health, Digital Marketing सभी Niche है आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी एक टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसी के Around Content Publish कीजिए.

Read Also.. सालभर चलने वाले बिज़नस आइडियाज ! करे साल भर कमाई

2- Instagram पर लगातार कंटेंट को पब्लिश करते रहे….

Niche Select करने के बाद आप नियमित रूप से कंटेंट भी पब्लिश कीजिए जिसके आपका Instagram Account Grow हो जायेगा.

अगर आप हर दिन 2 फोटो या 2 स्टोरी अपलोड कर रहे हैं तो आपको हर दिन नियमित रूप से 2 फोटो या 2 स्टोरी अपलोड करनी है, बाद में जब आपका अकाउंट ग्रो हो जायेगा तो फिर आप कभी – कभी भी कंटेंट पब्लिश कर सकते हैं.

Read Also… Top 10 Best Hosting in 2023

3- Reels में # हेज्टेग का इस्तेमाल जरुर करे…

जब भी आप कोई कंटेंट पब्लिश करते हैं तो उसमें Hashtag का इस्तेमाल जरुर करें. इससे आपको Engagement भी मिलेगा और आपके Instagram Follower की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. Hashtag हमेशा आपके पोस्ट के Relevant होने चाहिए जिससे आपको ऐसे Follower मिलें जिन्हें आपकी Niche में Interest है.

ऊपर बताये गए तीन बातों को ध्यान में रखकर आप इंस्टाग्राम पर अपना एक Professional Account बना सकते हैं और Follower भी प्राप्त कर सकते हैं. जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Grow हो जायेगा तो आपके पास पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प होंगें.

Read Also…. How to Open School? | School Kaise Khole?

4- Instagram उपयोगकर्ता की रूचि पर ध्यान दे….

आप लगातार जो पोस्ट, रील्स पब्लिश कर रहे है उसमें लोग रूचि दिखा रहा है या नहीं, यह जरुर अनालिसिस कर लेवें. यदि लोग आपकी रील्स को पसंद कर रहे है तो उसी तरह की और रील्स डालना शुरू करें. यदि कम लाइक और फॉलो आपको आ रहे है तो आपको अपने कंटेंट को बदलने और ध्यान देने की आवश्यकता है.

एक बात का विशेष ध्यान दे की जो रील्स आपने बनाया है उसे यूजर्स पूरा देखें और अपने दोस्तों को भी टैग, शेयर करें. जितना ज्यादा समय तक रील देखा जायेगा, शेयर किया जायेगा उतना Instagram पर रील वायरल होगा.

Read Also…. How to Open Coaching Center?

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Instagram Se Paise Kaise Kamaye)

इंस्टाग्राम अकाउंट को Grow करने के बाद बारी आती है Instagram से पैसा कैसे कमाए. तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए नीचे बताये गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आपको इंस्टाग्राम से कमाई अच्छी होगी.

क्रमइंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीकेंकुल कमाई (अनुमानित)
1.खुद की Reels पब्लिश कर Reel Bonus कमाए$100 (100k View पर)
2.स्पॉन्सर्ड Instagram Reels रील्स बनाकर पैसे कमाए₹5000 से ₹30000 (प्रति रील्स के)
3.स्पोंसर पोस्ट पब्लिश करके इंस्टाग्राम से पैसा कमाए₹2000 से ₹5000 (प्रति पोस्ट के)
4.एफिलिएट मार्केटिंग कर Insta से पैसे कमाए₹6000 से ₹25000 तक महीने के
5.इंस्टाग्राम Account बेचकर पैसे कमाए₹1 लाख से 2 लाख तक (100k+ फॉलोवर्स पर)
6.Collaboration करके Instagram कमाओ₹5000 से ₹10000 तक (प्रति अकाउंट)
7.फ्रीलांसिंग करके Instagram से पैसे कमाए₹20000 से ₹50 हजार तक (प्रति महीना)

यदि आप Instagram से महीने के लाखो रूपये कमाना चाहते है तो आपको निम्नलिखित तरीकों पर काम करना होगा, जो निम्न है.

Read Also… घर पर बैठे सिलाई का काम शुरू कैसे करे? जाने पूरी जानकारी !

1- instagram रील्स डालकर रील्स बोनस प्राप्त कर पैसे कमाए….

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अब Youtube Shorts Fund की तरह Instagram Reels पर Bonus देने लगा है.

यदि आपका एक प्रोफेशनल इन्स्टा अकाउंट है ओ उस पर नियमित रूप से कार्य कर कंटेंट शेयर कर रहे है तो आपको Instagram Reels Bonus जरुर मिल जायेगा. Instagram पर प्रतिदिन रील्स जरुर डाले जिससे आपको बोनस मिल पाए और आप Instagaram से पैसे कमा पाए.

2- एफिलिएट मार्केटिंग करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

Affiliate Marketing किसी भी प्लेटफार्म से अधिक पैसे कमाने का सबसे बढ़िया जरिया है, जिसके द्वारा आप लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं.

अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में पता नहीं है तो आसान भाषा में आपको समझाते हैं, Affiliate Marketing एक इस प्रकार की मार्केटिंग होती है जिसमें आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को Promote करना होता है और प्रत्येक Sale पर आपको कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन मिलता है. कंपनी आपको एक Link देती है जिसे आपको Promote करना है, जब कोई यूजर आपकी Link से Product को खरीदता है तो कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है.

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Affiliate Program (जैसे – Amazon, Clickbank, Warrior Plus Etc.) को ज्वाइन करना होता है उसके बाद अपनी Niche से Related Product Select करने होते हैं और Affiliate Link प्राप्त करनी होगी.

फिर अपनी Affiliate Link को इंस्टाग्राम Bio, स्टोरी में Add कर लीजिये, फिर जब भी आपका कोई फॉलोवर आपकी Affiliate Link से प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा.

Read Also… भारत में हॉस्पिटल कैसे खोले और कौन सा लाइसेंस चाहिए

3- खुद के प्रोडक्ट को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

जब आप किसी भी एक Niche में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप खुद की Niche से जुड़े Product को बनाकर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

माना की जैसे आपने जिम करके अच्छी बॉडी बना ली है तो आप Diet Plan, Gym Training, Workout Schedule जैसे अनेक प्रोडक्ट बना सकते हैं और अपने Follower को बेच सकते हैं.

4- रील्स में Brand को Promote करके पैसा कमाए

जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किसी एक Niche पर Grow कर लेते हैं तो बहुत सारे Business अपने Brand को Promote करने के लिए आपको पैसे देंगे.

जैसे आपका अकाउंट Fitness से Related है और आपके पास Follower की संख्या भी अच्छी है तो बहुत सारी प्रोटीन ब्रांड, जिम ओनर आपे पास आयेंगे Promotion के लिए, जिसके बदले में आप उनसे अच्छे पैसे Charge कर सकते हो.

Read Also… How to Start A Profitable Blog in 2023, Full Guide

5- दुसरे के Instagram अकाउंट को प्रमोट करके पैसे कमाए

जब आपके पास इंस्टाग्राम में Follower की संख्या अच्छी होगी तो आप Collaboration, मतलब दुसरे लोगों के अकाउंट को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं.

आपने भी देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे Popular Creator दुसरे के अकाउंट को Follow करने के लिए कहते हैं वे यह सब फ्री में नहीं करते हैं इसके बदले में वे अच्छी – खासी रकम वसूलते हैं. दुसरे के अकाउंट को प्रमोट करके बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर रहे हैं.

6- इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर कमाई कीजिये

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे – खासे Followers और Engagement है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. लेकिन आपका अकाउंट एक Niche पर होना चाहिए और Engagement अच्छी होनी चाहिए तभी कोई Person आपसे इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदेगा. क्योकि कोई भी Buyer अकाउंट खरीदने से पहले Instagram Insight की Screenshot को देखता है.

7- फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है या आपके पास एक बढ़िया कैमरा है तो आप फोटो को बेचकर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. जब भी आप कही घुमने जाते हैं या फिर ज्यादा Nature में रहते हैं तो आप उनकी फोटो खींचकर इंस्टाग्राम पर Watermark लगाकर पब्लिश कर सकते हैं. अगर आपके द्वारा खींची फोटो किसी को पसंद आती है तो वह आपसे Contact करेगा और आपसे फोटो खरीदेगा बदले में आपको अच्छे पैसे मिलेंगे.

Read Also… Best Hosting Hostinger Review 2023

8- फ्रीलांसिंग करके Instagram से पैसे कमाइए

यदि आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन काम करते है जैसे – विडियो एडिटिंग, फोटो एडिटिंग, फोटोग्राफी, वेब डिजाइनिंग इत्यादि. आप इंस्टाग्राम पर अपनी सेवाएं बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए रील्स और पोस्ट बनाकर नियमित रूप से पब्लिश कर सकते है. यदि अपने सही ढंग से कार्य किया तो इस कार्य को करके बहुत से क्लाइंट आसानी से ला सकते है और फ्रीलांसर बनाकर पैसा छाप सकते हो.

9- दुसरे क्रिएटर के इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनकर पैसे कमाए

यदि आप Instagram पर पोपुलर है या आपको डिजिटल मार्केटिंग में रूचि है तो आप किसी अन्य Instagram Creator का अकाउंट मैनेज करके पैसे कमा सकते है. बस इसमें आपको Instagram Story, Reels, Post करने के लिए फोटो एडिटिंग और विडियो बनाना या पब्लिश करने का पूरा ज्ञान होना चाहिए.

यदि आप महीने में 5 क्लाइंट के Instagram Account Manage करते है और प्रत्येक से 10 हजार रुपए चार्ज करते है तो Instagram से महीने के 50 हजार से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

Deepak Bisnaliya

My name is Deepak Bisnaliya and I am a Blogger and YouTuber by profession. I have more than 3 years of experience in blogging and YouTube, as well as helping anyone who learns to blog.

Leave a Reply